अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने यूक्रेनी समकक्ष जेलेंस्की को मंगलवार को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है. बैठक के दौरान, दोनों नेता यूक्रेन की ऊर्जा जरूरतों और कीव के लिए अमेरिका के निरंतर समर्थन के महत्व पर चर्चा करेंगे. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे एक बयान के अनुसार, बाइडेन ने यूक्रेन के लोगों का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के लिए जेलेंस्की को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है क्योंकि वे चल रहे युद्ध में रूस से लड़ रहे हैं.

एक बयान में, कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को मंगलवार को एक बैठक के लिए व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है, ताकि यूक्रेन के लोगों की रक्षा के लिए अमेरिका की अटल प्रतिबद्धता को रेखांकित किया जा सके. वे रूस के क्रूर आक्रमण के विरुद्ध थे.

मिसाइल और ड्रोन हमले तेज

उन्होंने कहा कि जैसा कि रूस ने यूक्रेन के खिलाफ अपने मिसाइल और ड्रोन हमले तेज कर दिए हैं, ऐसे में नेता यूक्रेन की तत्काल जरूरतों और इस महत्वपूर्ण क्षण में अमेरिका के निरंतर समर्थन के महत्वपूर्ण महत्व पर चर्चा करेंगे. जेलेंस्की ऐसे समय में अमेरिका का दौरा करेंगे जब यूक्रेन सहायता सौदा कांग्रेस में रुका हुआ है. फरवरी 2022 में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से यह जेलेंस्की की अमेरिका की दूसरी यात्रा है. इससे पहले, जेलेंस्की ने सितंबर में अमेरिका का दौरा किया था.

सितंबर में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान, ज़ेलेंस्की ने व्हाइट हाउस में बाइडेन से मुलाकात की थी. उन्होंने तत्कालीन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी, हाउस डेमोक्रेटिक नेता हकीम जेफरीज और अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की.

यूक्रेन को आपातकालीन सहायता

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जेलेंस्की की यात्रा यूक्रेन को आपातकालीन सहायता के लिए कांग्रेस की बातचीत में एक महत्वपूर्ण क्षण में हो रही है. कांग्रेस सांसदों के छुट्टियों के लिए शहर छोड़ने से पहले यूक्रेन और इज़राइल के लिए धन उपलब्ध कराने वाले आपातकालीन सहायता पैकेज में आव्रजन और सीमा नीति में बदलाव करने के समझौते के करीब नहीं दिख रही है.