Loksabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) अभी से ही अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. इसी कड़ी में उसने अपने सबसे विरोधी दल कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को चुनावी मैदान में घेरने की कोशिश शुरू कर दी है. बीजेपी ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा केरल में अपने गठबंधन सहयोगी भारत धर्म जन सेना (बीडीजेएस) से वायनाड लोकसभा सीट लेगी. यानी 2024 में भारतीय जनता पार्टी इस सीट पर अपना प्रत्याशी उतारना चाहती है.

बीजेपी केरल के अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने कहा कि भले ही वायनाड से राहुल गांधी या कांग्रेस का कोई दूसरा वरिष्ठ नेता चुनाव लड़े, लेकिन इस बार इस सीट से बीजेपी अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारेगी. फिलहाल यह सीट उसकी गठबंधन सहयोगी बीडीजेएस के पास है, लेकिन उससे यह सीट लेने के लिए बातचीत चल रही है. प्रारंभिक स्तर की बातचीत सफल रही है.

2019 में बीडीजेएस थी तीसरे नंबर पर

बता दें कि बीडीजेएस के प्रदेश अध्यक्ष तुषार वेल्लापल्ली, प्रमुख हिंदू एझावा समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले एसएनडीपी योगम के महासचिव वेल्लापल्ली नटेसन के बेटे हैं. इन्होंने 2019 में वायनाड में राहुल के खिलाफ चुनाव लड़ा था. वह 78,816 वोट हासिल करके तीसरे स्थान पर रहे थे, जबकि राहुल गांधी 7,06,367 वोट हासिल करके इस सीट से जीते थे.

किसी बड़े नेता को उतारने की तैयारी

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी वायनाड सीट के लिए कुछ राष्ट्रीय नेताओं समेत कई वरिष्ठ नेताओं पर विचार कर रही है, जिन्हें राहुल गांधी के खिलाफ उतारा जा सकता है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सहित भाजपा के राष्ट्रीय स्तर के कई अन्य नेता केंद्र सरकार की योजनाओं के प्रचार और प्रसार के लिए अक्सर वायनाड का दौरा करते रहते हैं. बता दें कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़े थे. अमेठी सीट पर स्मृति ईरानी ने उन्हें हरा दिया था, जबकि वायनाड सीट पर उन्होंने जीत हासिल की थी.