India vs England Women Test Match: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड पर एकमात्र टेस्ट मैच में 347 रनों से जीत दर्ज की है। इस मैच को जीतने के साथ टीम इंडिया ने ट्रॉफी को भी अपने नाम कर लिया है नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नाम एक बेहद ही खास उपलब्धि हो गई है, टेस्ट क्रिकेट में ये भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अबतक की सबसे बड़ी जीत है।

क्यों है टीम इंडिया के लिए ये सबसे बड़ी जीत?

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम पर भारतीय टीम की ये सबसे बड़ी जीत है, टेस्ट क्रिकेट में भी टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम के नाम था। श्रीलंका ने पाकिस्तान के खिलाफ इससे पहले 309 रनों से जीत हासिल की थी।

इसलिए भी जीत के मायने बड़े

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ये टेस्ट क्रिकेट में महज 6वीं जीत है और जीत जब इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ मिले तो उसके मायने और भी ज्यादा बढ़ जाते है। बीते दिनों पहले इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय टीम को टी20 सीरीज में हराया था, जिसका बदला अब भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में ले लिया है।

दीप्ति ने निभाई जीत में अहम भूमिका

भारतीय टीम की जीत में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने अहम भूमिका निभाई है, दीप्ति ने पहले शानदार बल्लेबाजी की और फिर उसके बाद गेंदबाजी में कमाल करके दिखाया। दीप्ति ने दोनों पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 87 रन बनाए तो वहीं गेंदबाजी करते हुए दोनों पारियों में 9 विकेट हासिल किए। दीप्ति ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट हासिल किए।