संसद के शीतकालीन सत्र में सोमवार को भी दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों का जमकर हंगामा देखने को मिला है. संसद की सुरक्षा में सेंधमारी के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जवाब की मांग को लेकर हंगामा करने को लेकर अब तक कुल 81 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है. शुक्रवार को दोनों सदनों से कुल 14 सांसदों के निलंबन के बाद आज यानी सोमवार को स्पीकर ने लोकसभा के 33 और सांसदों को निलंबित कर दिया. दूसरी ओर राज्यसभा में भी हंगामा मचाने को लेकर सभापति ने 34 सांसदों को निलंबित कर दिया है. इस तरह से देखें तो अब तक 81 सांसदों पर एक्शन लिया जा चुका है.

लोकसभा में स्पीकर की ओर से जिन सांसदों को निलंबित किया गया है उनमें कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का नाम भी शामिल हैं. इसके साथ-साथ कांग्रेस और टीएमसी समेत कई विरोधी पार्टियों के सांसद शामिल हैं. दयानिधि मारन और सौगत रॉय को भी निलंबित कर दिया गया है. आज निलंबित किए गए कई सांसदों के नाम भी सामने आ चुके हैं.

दरअसल, सत्र शुरू होने के बाद विपक्षी सांसद संसद की सुरक्षा में सेंधमारी को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. इसमें कई सांसद ऐसे थे जो तख्तियां लेकर विरोध करने पहुंचे थे. इन सभी सांसदों को सदन की शेष अवधि के लिए निलंबित किया गया है. वहीं, लोकसभा सांसद अब्दुल खालिक, विजय वसंत और के जयाकुमार के निलंबन का मामला विशेषाधिकार समिति को भेजा गया है. विपक्षी सांसद इस बात पर अड़े हैं कि संसद की सुरक्षा में सेंधमारी मामले को लेकर देश के गृहमंत्री अमित शाह को सदन में बयान देना चाहिए.

सेंधमारी में शामिल आरोपी पुलिस रिमांड पर हैं

दूसरी ओर सरकार का कहना है कि संसद की सुरक्षा लोकसभा स्पीकर के तहत आती है. मामले में स्पीकर पहले ही जांच के आदेश दे चुके हैं और इसके लिए समिति भी गठित कर दी गई है. इसके साथ-साथ यह समिति भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए क्या-क्या कदम उठाए जाएं, इस पर भी काम कर रही है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल भी घटना की जांच कर रही है. अब तक 7 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है. कोर्ट ने इस सभी को पुलिस रिमांड पर भेजा दिया है.