सोशल मीडिया कंपनी मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. जुकरबर्ग कथित तौर पर हवाई में 100 मिलियन डॉलर (830 करोड़) की लागत से अपने लिए एक टॉप सीक्रेट हवेली का निर्माण करा रहे हैं. जुकरबर्ग की इस सीक्रेट हवेली में अंडरग्राउंड बंकर के साथ-साथ बाकी चीजों का भी निर्माण किया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जुकरबर्ग के इस सीक्रेट हवेली का निर्माण काउई के हवाई द्वीप किया जा रहा है. 1400 एकड़ वाले परिसर में एक दर्जन से अधिक बिल्डिंगें होंगी. इसके साथ-साथ सोने के लिए 30 कमरे और 30 बाथरूम का निर्माण किया जा रहा है. ये सभी बिल्डिंगें एक सुरंग के जरिए एक दूसरे से जुड़ेंगी.

सुरंग से बाहर निकलने के लिए एक सीढ़ी बनाई जाएगी. इसके साथ-साथ 5000 वर्ग फुट के एक बंकर का निर्माण किया जाएगा. बंकर को इस तरह से तैयार किया जाएगा जिसमें हर तरह के हमले को सहने की क्षमता रहेगी. जुकरबर्ग के इस सीक्रेट हवेली के लिए ऊर्जा का अपना स्रोत होगा. मतलब अगर बाहर की बिजली सप्लाई बंद भी हो जाती है तो भी किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी.

प्रवेश द्वार पर लगेंगे इलेक्ट्रॉनिक ताले

परिसर में बनने वाली बिल्डिंगों की सुरक्षा व्यवस्था भी तगड़ी रहेगी. इमारतों व अन्य निकास और प्रवेश द्वार में इलेक्ट्रॉनिक तालों के साथ-साथ साउंड प्रूफ दरवाजे लगाए जाएंगे. वहीं, लाइब्रेरी के लिए एक गुप्त दरवाजा बनाया जाएगा. बिल्डिंग के चप्पे-चप्पे पर सीक्रेट कैमरों से नजर रखी जाएगी.

भीतर से ही होगी पानी सप्लाई की व्यवस्था

हवेली में पानी सप्लाई की व्यवस्था भी भीतर से ही की जाएगी. इसके लिए एक पंप लगाया जाएगा और पानी स्टोरेज के लिए बड़े टैंक का निर्माण भी किया जाएगा. 1400 एकड़ भूमि पर पशुपालन और कृषि का काम होता है ताकि खाने-पीने की चीजें मुहैया होती रहेगी. बताया जा रहा है कि आधुनिक इतिहास में जुकरबर्ग के इस घर की गिनती दुनिया के टॉप महंगे घरो में होगी.