भारतीय अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रहे हैं. साल की शुरुआत में अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग का प्रकोप भी लगभग खत्म हो चुका है और अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में उछाल के साथ बढ़ता ग्रुप मार्केट कैप इसका उदाहरण हैं. अब गौतम अडानी ने एक और बड़ा कदम उठाया है और एक झटके में 4 नई कंपनियां खड़ी कर दी हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

अडानी ग्रुप में शामिल हुईं ये चार कंपनियां

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी ने चार स्टेप डाउन सहायक कंपनियां बनाई हैं. इनमें अदानी रिन्यूएबल एनर्जी सिक्सटी, अडानी रिन्यूएबल एनर्जी सिक्सटी टू, अडानी रिन्यूएबल एनर्जी सिक्सटी थ्री और अडानी रिन्यूएबल एनर्जी सिक्सटी फोर शामिल हैं.

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में दी जानकारी

अडानी ग्रुप की इन सभी चार इकाइयों की अधिकृत और चुकता शेयर पूंजी एक-एक लाख रुपये है. अडानी ग्रीन एनर्जी ने सोमवार को शेयर बाजार को भेजी गई सूचना में इन नई कंपनियों के बारे में जानकारी शेयर की है. फाइलिंग में कहा गया है कि उसकी पूर्ण-स्वामित्व वाली सब्सिडयरी कंपनी अडानी रिन्यूएबल एनर्जी होल्डिंग नाइन ने 18 दिसंबर को चार पूर्ण-स्वामित्व वाली सब्सिडियरी का गठन किया है. इनका रजिस्ट्रेशन गुजरात के अहमदाबाद में किया गया है.

मर्जर का ऐलान और नई कंपनियों का गठन

गौरतलब है कि अडानी ग्रीन एनर्जी ने ये बड़ा कदम उठाने से पहले 2 सब्सिडियरी कंपनियों अडानी रिन्यूएबल एनर्जी 51 लिमिटेड और अडानी रिन्यूएबल एनर्जी 55 लिमिटेड के विलय की घोषणा की थी. इस बीच कंपनी ने नई कंपनियों का गठन कर दिया है. अडानी ग्रीन के मुताबिक नई इकाइयां बनाने का उद्देश्य विंड, सोलर या एनर्जी के अन्य रिन्यूएबल सोर्सेज से किसी भी प्रकार की पावर का उत्पादन, विकास, परिवर्तन, वितरण, संचारण, बिक्री और आपूर्ति करना है.

Adani Green का शेयर हरा-भरा

नई कंपनियों के ऐलान का असर अडानी ग्रीन के शेयरों पर भी दिखाई दिया है. बीते कारोबारी दिन सोमवार को अडानी ग्रीन एनर्जी स्टॉक हरे रंग पर कारोबार करते हुए नजर आए और कारोबार के अंत में बढ़कर 1529 रुपये के स्तर पर क्लोज हुआ था. कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.42 लाख करोड़ रुपये है. हालांकि, इस तेजी के साथ ही कंपनी के शेयर अभी भी अपने ऑल टाइम हाई लेवल से काफी कम है. अडानी ग्रीन के शेयर का 52 वीक का हाई लेवल 2185 रुपये है.