Jawahar Lal Nehru Photo Removed from MP Assembly: मध्यप्रदेश में विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन बड़ा विवाद खड़ा हो गया. दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर हटाकर उसकी जगह डॉ. बीआर अंबेडकर की फोटो लगा दी गई. साल 1996 से स्पीकर की सीट के पीछे जवाहरलाल नेहरू और महात्मा गांधी की तस्वीर लगी हुई थी लेकिन अब पंडित नेहरू की फोटो को हटाकर उसकी जगह डॉ. बीआर अंबेडकर की फोटो लगा दी गई जिसको लेकर कांग्रेस के नेताओं ने विरोध दर्ज किया है. नेताओं का कहना है कि उन्हें बीआर अंबेडकर की फोटो से कोई समस्या नहीं है लेकिन जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर को हटा दिया गया है, जो कि गलत है.

‘इतिहास बदलने की हो रही साजिश’

कांग्रेस विधायक अजय सिंह ने कहा कि बीजेपी की तरफ से इतिहास बदलने की साजिश रची जा रही है. उन्होंने कहा कि हम डॉ.बीआर अंबेडकर की फोटो का स्वागत करते है लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के योगदान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. उनकी तरफ से सदन में फिर से नेहरू की फोटो लगाए जाने की मांग की गई.

मामले को लेकर कांग्रेस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष अब्बास हाफ़िज का बयान भी सामने आया उन्होंने कहा कि जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर हटाकर बीजेपी ने उनका अपमान किया है. इतिहास को मिटाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि तस्वीरों को फिर लगाने से मांग की गई है अगर ऐसा नहीं किया गया तो कांग्रेस के विधायक वहां तस्वीर लगाएंगे.

‘विधानसभा के प्रमुख सचिव का भी आया बयान’

वहीं मामले को लेकर जब विवाद खड़ा हो गया तो मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव एपी सिंह की भी प्रतिक्रिया सामने आई. स्पीकर गिरीश गौतम की तरफ से खराब हुई तस्वीरों को बदलने का फैसला लिया गया था. डॉ.बीआर अंबेडकर लगाने का फैसला उनका ही था.

विधायकों ने ली शपथ

वहीं विधानसभा में मुख्यमंत्री मोहन यादव, राज्य विधानसभा के नेता उमंग सिंघार और उपमुख्यमंत्री राजेश शुक्ला और जगदीश देवेड़ा ने शपथ ली. वहीं पांचवे नंबर पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शपथ ली.