राम मंदिर के उद्घाटन में सरकार को अयोध्या में 3 लाख से ज्यादा लोगों के पहुंचने का अनुमान है. उद्घाटन समारोह में नेटवर्क की कोई समस्या नहीं होगी. दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम कंपनियों को अपने नेटवर्क कैपेसिटी डबल करने के निर्देश दिए हैं. टेलीकॉम ग्राहक किसी भी ऑपरेटर के नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकें, इसके लिए सरकार ने कंपनियों को इंट्रा सर्किल रोमिंग के लिए भी तैयार रहने के लिए कहा है.

टेलीकॉम कंपनियों के फिलहाल अयोध्या में 400 के करीब मोबाइल टावर हैं. सरकार के निर्देश के बाद कंपनियां अतिरिक्त टावर और 70 लगाएंगी. सरकार ने कंपनियों को इंट्रा सर्किल रोमिंग के लिए भी तैयार रहने को कहा है. जरूरत पड़ने पर ग्राहक किसी भी कंपनी के नेटवर्क से जुड़ सकेंगे. श्रद्धालु आसानी से अपने फोटो और वीडियो अपलोड कर सकेंगे.

उद्घाटन समारोह की तैयारी में जुटा दूरसंचार विभाग

टेलीकॉम कंपनियों ने अयोध्या प्रशासन से फाइबर लगाने की मंजूरी मांगी है. कंपनियों ने राइट ऑफ वे नियमों के तहत फीस कम रखने की मांग की. बता दें कि अगले साल 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन कार्यक्रम है. दूरसंचार विभाग उद्घाटन समारोह की तैयारी में पूरी तरह जुट गया है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी समेद देश के तमाम बड़े दिग्गज पहुंचेंगे. इसके लिए अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा

बता दें अयोध्या में 22 जनवरी 2024 में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. इसकी तैयारियां जोरों पर हैं. इसमें प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे. प्रतिष्ठा समारोह के बाद 24 जनवरी से उत्तर भारत की परंपरा के अनुसार 48 दिनों तक मंडल पूजा होगी. वहीं, 23 जनवरी से आम लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे.