हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन की सरकार को 4 साल पूरे हो गए हैं. हेमंत सरकार के कार्यकाल की चौथी वर्षगांठ पर 29 दिसंबर को राजधानी रांची के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में राजकीय समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान सरकार ने अपनी महत्वपूर्ण नीतियों-उपलब्धियों को जनता के सामने रखा.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया कि पिछले 4 साल में करीब 5,000 करोड़ की 300 से अधिक योजनाओं का शिलान्यास और करीब 1,000 करोड़ की 20 से ज्यादा योजनाओं का उद्घाटन किया गया. कार्यक्रम के दौरान शिक्षा विभाग के 662 शिक्षकों को और स्वास्थ्य विभाग के 307 चिकित्सा कर्मियों समेत अन्य लोगों को मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र भी बांटे.

इसके साथ ही ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के दौरान पिछले चार साल में जो काम किए गए, मुख्यमंत्री ने उसका भी ब्यौरा दिया. सरकार का दावा है कि इसके तहत अब तक 31 लाख से अधिक लोगों के बीच 3,500 करोड रुपए का लाभ पहुंचाया गया है. हेमंत सरकार का दावा है कि उसने अपने कार्यकाल में 12,475 योजनाओं उद्घाटन और शिलान्यास किया है.

सरकार का इन योजनाओं पर है जोर

सर्वजन पेंशन योजना, आबुआ आवास योजना, सोना सोबरन धोती साड़ी योजना, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, फूलों झानो आशीर्वाद जैसी योजनाओं को हेमंत सरकार अपने 4 साल की उपलब्धियां में गिनवाती है. हरा राशन कार्ड, बिरसा हरित ग्राम योजना, मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेसिया छात्रवृत्ति योजना को भी झारखंड मुक्ति मोर्चा की गठबंधन सरकार अपनी अहम स्कीम्स बताती है.

इनके अलावा मुख्यमंत्री सारथी योजना, मुख्यमंत्री गाड़ी ग्राम योजना, बिरसा सिंचाई कूप योजना, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन जैसी योजनाओं के सहारे हेमंत सरकार अगले साल विधानसभा और लोगसभा चुनाव में जनता के बीच जाने की तैयारी कर रही है. लोग इन योजनाओं से कितना खुद को जोड़ते हैं, वक्त बताएगा.