सोमवार की शाम से ही दिल्ली एनसीआर में चल रही पछुआ हवाओं की वजह से मंगलवार की सुबह मौसम बेहद ठंडा रहा. तापमान में तो कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन आद्रता 95 फीसदी से अधिक होने की वजह से गलन बढ़ गई. मंगलवार की सुबह दिल्ली एनसीआर में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री मापा गया है. वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार में न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री रहा.

उधर, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जगह जगह बर्फबारी हुई है. मौसम की गतिविधियों पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक इस समय पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मंड़रा रहा है. मौसम की हलचल पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक मंगलवार को लक्षद्वीप में भारी बारिश हो सकती है. इसी प्रकार उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के एक बड़े हिस्से में भी बारिश की संभावना है.

तीन दिनों तक रेनी डे

आशंका है कि बारिश का दौर बुधवार और गुरुवार को भी जारी रह सकता है. इस वेबसाइट के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में घना कोहरा छाया रहेगा. इसी प्रकार उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कई जगह हल्की से मध्यम बर्फबारी की भी संभावना बनी हुई है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में भी मंगलवार को घना कोहरा छा सकता है.

इन राज्यों में रहेगा कोल्ड डे

इसी प्रकार सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत भी घने कोहरे के आगोश में रहेगा. आईएमडी के मुताबिक पंजाब में मंगलवार को कोल्ड डे भी हो सकता है. यह स्थिति हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी बनने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को भी पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कई स्थानों पर कोल्ड डे वाली स्थिति थी. इसी प्रकार उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी कई जगह कड़ाके की ठंड पड़ी है. जबकि लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई थी.