राम मंदिर को लेकर देश भर में तैयारियां चल रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद मंदिर में रामलला विराजमान होंगे. इस दौरान छत्तीसगढ़ में भी प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खास तैयारी की जा रही हैं. मुख्यमंत्री विष्णु राय ने 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ में ड्राई डे का एलान किया है. इस दिन राज्य में शराब की दुकाने बंद रहेंगी.सीएम ने कहा है कि इस दौरान राम लला के भोग के लिए सब्जियों की खाप भी भेजी जाएगी.

सीएम विष्णु राय ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हमारा राज्य रामलला का ननिहाल है. साथ ही ये भी हमारा सौभाग्य है कि रामलला 22 जनवरी को मंदिर में विराजमान होंगे. सीएम ने अपने एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ में शुष्क दिवस रहेगा. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर प्रभु श्रीराम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में खुशी का माहौल है. आगे बताया कि भगवान राम के भोग के लिए उनके ननिहाल से सुगंधित चावलों के बाद अब सब्जियों की खेप भी अयोध्या के लिए भेजी जाएगी. ये सब्जियां छत्तीसगढ़ किसान संघ के द्वारा भेजी जाएंगी.

सीएम ने किसानों से की थी मुलाकात

सीएम विष्णु राय ने 1 जनवरी को पहुना में राज्य के किसान संघ के सदस्यों से मुलाकात की थी. इस दौरान किसानों ने मुख्यमंत्री को 12 और 13 जनवरी को दुर्ग जिले में होने वाले दो दिन के किसान मेले में आने का आमंत्रण दिया था. किसानों ने सीएम राय से कहा कि उनकी करीब 100 टन सब्जी अयोध्या भेजने की योजना है. इस पर सीएम राय ने हामी भर दी है. अब ये किसान सब्जियों की इस खेप को अयोध्या ले जाएंगे. इससे पहले भी राइस मिलर संगठन के द्वारा 3000 टन सुगंधित चावल अयोध्या के लिए भेजा गया था.

ये भी पढ़ें

चंदखुरी है प्रभु राम का ननिहाल

ऐसा दावा किया जाता है कि प्रभु श्रीराम 14 वर्ष के वनवास पर जाते समय छत्तीसगढ़ के कई स्थानों से होकर गुजरे थे. साथ ही छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 27 किमी दूर चंदखुरी गांव को भगवान राम की माता कौशल्या का जन्म स्थान माना जाता है. राज्य की पिछली काग्रेंस सरकार ने गांव में स्थित प्राचीन माता कौशल्या के मंदिर को भव्य रूप से दोबारा बनवाया था.

पीएम ने किया आग्रह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देश के वासियों से अपने घरों में पांच दिये जलाने का आग्रह किया है. साथ ही कहा कि मंदिर के उद्घाटन समारोह में अयोध्या ना आएं. 23 जनवरी से सभी लोग मंदिर के दर्शन करने आ सकते हैं और रामलला का आशीर्वाद ले सकते हैं.