विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की नेपाल यात्रा

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर अक्सर सुर्ख़ियों में रहते हैं, अब एक बार फिर जयशंकर ने नेपाल-भारत संयुक्त आयोग की सातवीं बैठक की सह-अध्यक्षता करने से पहले नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल और प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ‘प्रचंड’ से मुलाकात की. एस जयशंकर दो दिवसीय नेपाल दौरे पर गुरुवार को पहुंचे हैं. बैठक के तुरंत बाद विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से नेपाल के पीएम को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और पिछले साल जून में उनकी सफल भारत यात्रा को याद किया.

एक्स पर किया पोस्ट

बता दे विदेश मंत्री ने सोशल साइट एक्स पर लिखा, “प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ‘प्रचंड’ से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हार्दिक शुभकामनाएं दीं. जून 2023 में उनकी सफल भारत यात्रा को याद किया, जिसने हमारे संबंधों को नई गति प्रदान की है. बैठक में संयुक्त आयोग सहित अनुवर्ती कार्रवाई पर चर्चा की. भारत-नेपाल मित्रता वास्तव में अनूठी है और हमारी साझेदारी मजबूती से आगे बढ़ रही है.”

नेपाल के राष्ट्रपति से विदेश मंत्री ने की मुलाकात

विशेष रूप से, यह 2024 में जयशंकर की किसी विदेशी देश की पहली यात्रा है. सुबह नेपाल पहुंचने के तुरंत बाद, जयशंकर ने यहां राष्ट्रपति कार्यालय शीतल निवास में राष्ट्रपति पौडेल से शिष्टाचार मुलाकात की. राष्ट्रपति कार्यालय के एक सूत्र ने कहा, “राष्ट्रपति पौडेल ने कनेक्टिविटी, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने और जलविद्युत विकास के क्षेत्रों में नेपाल और भारत के बीच सहयोग और सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया.”

इससे पहले, विदेश मंत्री का उनके नेपाली समकक्ष एन पी सऊद ने त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) पर गर्मजोशी से स्वागत किया, जहां नेपाल के विदेश सचिव सेवा लम्सल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

जयशंकर ने लैंडिंग के बाद एक्स पर पोस्ट किया, “2024 की अपनी पहली यात्रा के लिए नेपाल वापस आकर खुश हूं. अगले दो दिनों में होने वाले कार्यक्रमों का इंतजार कर रहा हूं.”