राजस्थान और हरियाणा में ठंड के कारण बंद हुए स्कूल

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्य में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई हैं. वहीं कई राज्यों में स्कूल खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया गया है. यूपी के गौतमबुद्ध जिले में कक्षा 8 तक से सभी स्कूलों को 14 जनवरी 2024 तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

ठंड के मौसम की स्थिति के बीच नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कक्षा 8वीं तक के स्कूलों को 14 जनवरी, 2024 तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. यह आदेश सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा. वहीं प्रदेश के गाजियाबाद जिले में भी कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी 2024 तक के लिए बंद करने का आदेश जारी किया गया है.

राजस्थान में कब तक बंद हैं स्कूल

पड़ रही कड़ाके की ठंड के कारण उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान में भी प्राथमिक तक के सभी स्कूलों को 13 जनवरी 2024 तक बंद रखने की घोषणा की है. इस दौरान राजस्थान के निजी और सरकारी दोनों स्कूल बंद रहेंगे. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि बढ़ते ठंड को को देखते हुए राजस्थान के सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त और आठवीं कक्षा तक के निजी स्कूलों में शैक्षणिक कार्य 13 जनवरी तक रोकने का आदेश दिया गया है. इसके बाद इन कक्षाओं के लिए शैक्षणिक कार्य फिर से शुरू होंगे.

हरियाणा में भी स्कूल बंद

ठंड के कारण हरियाणा में भी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने पहले 15 दिनों के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा की थी, जो 1 जनवरी, 2024 को शुरू होकर 15 जनवरी, 2024 को समाप्त होगा. स्कूल 16 जनवरी 2024 को फिर से खुलेंगे. यह आदेश राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूलों पर लागू होगा.