8 फरवरी को हो जायेगा डोनाल्ड ट्रम्प का फैसला

पिछले काफी समय से डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव लड़ने को लेके चर्चाये जारी है, डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव लड़ पाएंगे या नहीं, अब इसका फैसला 8 फरवरी को होगा. अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ट्रंप की अपील पर सुनवाई करने को राजी हो गया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह 8 फरवरी को दलीलों के साथ मामले की सुनवाई करेगा और कोलोराडो कोर्ट के फैसले की समीक्षा करेगा. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में कोलोराडो कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की दायर की थी.

ट्रंप ने दायर अपील में कोलोराडो कोर्ट के उस फैसले को पलटने का अनुरोध किया है, जिसमें उन्हें राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराया गया था. कोलोराडो कोर्ट ने ट्रंप को अमेरिकी संविधान के 14वें संशोधन के तहत अयोग्य ठहराया था. कोलोराडो कोर्ट ने कैपिटल हिल हिंसा मामले की सुनवाई के दौरान यह फैसला सुनाया था. कोलाराडो कोर्ट ने 4-3 से फैसला सुनाते हुए उन्हें अयोग्य घोषित किया था.

ट्रंप को मेन के बैलेट से हटा दिया जाना चाहिए- बेलोज

कोलोराडो के बाद उत्तर पूर्वी राज्य मेन ने भी ट्रंप को झटका दिया था. मेन राज्य की सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेना ली बेलोज ने कैपिटल हिल हिंसा मामले में फैसला सुनाया कि ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ सकते. ट्रंप को मेन के बैलेट से हटा दिया जाना चाहिए.

चुनाव से पहले कानूनी लड़ाई लड़ रहे ट्रंप

कोर्ट ने अपने आदेश में साफ कहा कि ट्रंप अगले साल अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में भाग नहीं ले सकते हैं. अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी राष्ट्रपति उम्मीदवार को इस धारा के तहत राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराया गया हो. बता दें कि अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव है और डोनाल्ड ट्रंप इससे पहले कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं.