इन दिनों गौतम अडानी काफी सुर्ख़ियों में बने हुए है अब फिर से एक बार उनकी एक डील से वो वापस आगये हैं, दरअसल अरबपति गौतम अडानी की कंपनी अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने टेलीकॉम दिग्गज भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के साथ एक बड़ी डील की है. इसके तहत दोनों कंपनियां मिलकर बिहार से लेकर महाराष्ट्र तक एक जरूरी काम को अंजाम देंगी. ये पार्टनरशिप दरअसल, 2 करोड़ स्मार्ट मीटर लगाने के संबंध में की गई है, जिसके लिए एयरटेल की बिजनेस टू बिजनेस यूनिट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी.

अडानी के काम में ऐसे हाथ बंटाएगी एयरटेल

अडानी ग्रुप के साथ इस डील की जानकारी शेयर करते हुए कहा है कि Airtel अपने मजबूत कम्युनिकेशंस नेटवर्क के माध्यम से अडानी ग्रुप की कंपनी Adani Energy Solutions के स्मार्ट मीटर लगाने के काम में भरोसेमंद और सुरक्षित कनेक्टिविटी मुहैया कराएगी. ये काम भारती एयरटेल की B2B यूनिट एयरटेल बिजनेस (Airtel Business) द्वारा किया जाएगा. कंपनी की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया है कि एयरटेल का स्मार्ट मीटरिंग सॉल्यूशंस NB-IoT, 4G और 2G से पावर्ड है.

इन राज्यों में लगाए जाने हैं स्मार्ट मीटर

रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस द्वारा देश के तमाम राज्यों में 2 करोड़ स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं. इनमें बिहार, असम, महाराष्ट्र आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं. इस काम में भारती एयरटेल की ओर से उपलब्ध कराई जाने वाली मजबूत कनेक्टिविटी स्मार्ट मीटर ट्रैकिंग और एडवांस्ड एनालिटिक्स के साथ मॉनिटरिंग सुनिश्चित करेगा. इसके साथ ही मीटर्स और हेडइंड एप्लीकेशंस के बीच डेटा ट्रांसमिशन करेगा.

डील के बाद उछले Airtel के शेयर

Adani Group के साथ इस डील की खबर का असर टेलीकॉम कंपनी के शेयरों पर भी दिखाई दिया. बीते कारोबारी दिन Airtel Share करीब 2 फीसदी तक उछल गए. Share Market में कारोबार शुरू होने पर 6.25 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप वाली भारती एयरटेल के शेयर 1057 रुपये के लेवल पर खुले थे और ये कारोबार के दौरान 1067.90 रुपये के हाई लेवल तक गए थे.

बता दे की, दिन का कारोबार खत्म होने तक इसमें कुछ गिरावट आई और ये 1.44 फीसदी की उछाल के साथ 1064.15 रुपये के लेवल पर क्लोज हुए. बुधवार को भी इस शेयर में उछाल देखने को मिल सकता है.