राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेके तैयारी पूरी

22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह को लेकर यूपी पुलिस अलर्ट मोड पर है. उत्तर प्रदेश के डीजीपी ने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों के लिए अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके तहत कहा गया कि जिले की कोई भी घटना चाहे छोटी हो या बड़ी, उसकी सूचना डीजीपी मुख्यालय को अवश्य दी जाए.

साथ ही साथ जिला पुलिस द्वारा होटल, लाउंज और धर्मशाला की जांच की जाए. समाज में अराजकता फैलाने और अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखें. सोशल मीडिया पोस्ट पर भी नजर रखी जाए और उन पोस्ट पर खास ध्यान दिए जाए जो राम मंदिर से संबंधित आपत्तिजनक और उत्तेजक हों.

जो लोग इस तरीके की गतिविधि में शामिल हैं उनके खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाए. हाइवे पर विशेषकर उन हाइवे पर पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए जो अयोध्या से जुड़ते हैं. अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए सभी जिलों के कप्तानों को चौकन्ना और मुस्तैद रहने के लिए कहा गया है.

22 जनवरी को ऐसी होगी सुरक्षा

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान जल-थल और नभ से निगरानी की जाएगी. एंटी ड्रोन सिस्टम से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कमांड कंट्रोल सिस्टम बनाए गए हैं. फिजिकल चेकिंग और वेरिफिकेशन के साथ-साथ उच्च स्तरीय सुरक्षा तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

अयोध्या के सुरक्षा प्लान में स्थानीय लोगों की सहभागिता का अहम रोल होगा. व्यावसायिक प्रतिष्ठान हों या आम लोगों के घर जिनके भी घरों या प्रतिष्ठानों के सामने सीसीटीवी कैमरे लगे हैं उन सभी को पुलिस के कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है. यह कैमरे पुलिस के उन 1000 से अधिक सीसीटीवी कैमरों के नेटवर्क के अलावा होंगे जो अलग-अलग स्थानों पर अदृश्य आंख की तरह सड़कों और गलियों की निगरानी कर रहे होंगे.

इसी के साथ अयोध्या पुलिस फिजिकल इंटेलिजेंस का सहारा ले रही है और बड़ी संख्या में ऐसे लोगों से संपर्क कर उनको अपने साथ जोड़ा गया है जो ई रिक्शा, टैक्सी, होटल, धर्मशाला और गेस्ट हाउस कर्मचारी हैं.c