भीषण ठंडी से लोग हुए परेशान

इन दिनों ठंडी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है, दिल्ली समेत उत्तर भारत को ठंड (Winter Update) ने जकड़ा हुआ है. खासकर शीतलहर के कारण लोगों का घर से निकलना तक मुश्किल हो गया है. इन दिनों उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों के लोग आग के सहारे अपना समय बिता रहे हैं. रजाई में घुसे हुए हैं. पानी छूने तक का मन नहीं कर रहा है.

दिल्ली वालों के ठंडी से हाल बेहाल

बात अगर सिर्फ दिल्ली की करें तो यहां भी शीत लहर का प्रकोप जारी है. यहां अधिकतम तापमान (Delhi Temperature) सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. इसके अलावा एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा छाया रहा, जबकि दिन में आसमान साफ रहा. कोहरे की वजह से दिल्ली की तरफ आने और जाने वाली 24 ट्रेनें लेट चल रही हैं. बता दें कि दिल्ली से सटे हरियाणा में भी भीषण ठंड के चलते लोग आग जलाकर हाथ सेंकने पर मजबूर हैं. कोहरे के कारण सड़क पर गाड़ियों की रफ्तार सुस्त है. वहीं, राजस्थान के जयपुर में कोहरे की चादर छाई है.

कब मिलेगा भीषण ठंड से छुटकारा

मौसम विभाग की मानें तो 15 जनवरी तक कुछ इसी तरह का मौसम रहेगा. यूपी की राजधानी लखनऊ भी ठंड से कांपती नजर आ रही है. तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया और कोहरे के साथ सर्द हवाएं भी चल रही थीं. हालांकि स्कूलों में 10 जनवरी तक छुट्टी जरूर है लेकिन ठंड को देखते हुए इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

बता दें कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. मध्य प्रदेश में फिर ठंड बढ़ सकती है. हालांकि, बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. इसके बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट की संभावना है. राजस्थान में भी मौसम में बदलाव होगा. राजस्थान के कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. अगले 2-3 दिन घना कोहरा छाए रहने की आशंका है. वहीं, एमपी के रायसेन में तापमान में गिरावट आई है. कोहरे से विजिबिलिटी कम हुई है. लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है. दूसरी तरफ, हिमाचल प्रदेश के शिमला में ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. बर्फ के कारण पर्यटकों में उत्साह दिखा.