लगातार पांचवीं बार शेख हसीना बांग्लादेश की मुख्यमंत्री बनी

इन दिनों बांग्लादेश का चुनाव काफी सुर्खियों में रहा क्यूंकि लगातार जीतती आ रही शेख हसीना एक बार फिर बड़ी आसानी से जीत चुकी हैं और अब बे पांचवी बार मुख्यमंत्री बन चुकी हैं, बांग्लादेश के आम चुनाव में शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग पार्टी ने एक बार फिर शानदार जीत दर्ज की है. शेख हसीना आज पांचवीं बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के पद की शपथ लेंगी. इससे पहले बुधवार को अवामी लीग सरकार ने अपनी 36 सदस्यीय मंत्रिपरिषद का ऐलान किया. ये प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व में आज शपथ लेने वाले हैं.

मोहम्मद शहाबुद्दीन दिलाएंगे पद की शपथ

इस लिस्ट में 25 कैबिनेट और 11 राज्य मंत्री शामिल हैं, जिन्हें राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन पद की शपथ दिलाएंगे. इस लिस्ट के अनुसार, 14 निवर्तमान मंत्रियों को कैबिनेट से हटा दिया गया है, जिनमें विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन, वित्त मंत्री एएचएम मुस्तफा कमाल, योजना मंत्री अब्दुल मन्नान, कृषि मंत्री अब्दुर रज्जाक और वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी जैसे दिग्गज शामिल हैं. निवर्तमान मंत्रिपरिषद की संख्या 44 थी.

14 नये चेहरे कैबिनेट में शामिल

मंत्रिपरिषद की नई सूची में 14 नये चेहरों को कैबिनेट मंत्री और सात को राज्य मंत्री के रूप में नामित किया गया है. बांग्लादेश के पहले प्रधानमंत्री ताज़ुद्दीन अहमद की बेटी सिमिन हुसैन रिमी राज्य मंत्रियों की लिस्ट में शामिल नए चेहरों में शामिल हैं.