संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लाल सागर के जहाजों पर हो रहे हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की है. यूएन ने बुधवार को लाल सागर में व्यापारी और कमर्शियल जहाजों पर हूती विद्रोहियों की ओर से हो रहे हमलों पर प्रस्ताव पास किया है. यूएन ने हूती विद्रोहियों से ऐसे सभी हमलों को तुरंत रोकने की मांग की है. यूएन के इस प्रस्ताव पर हूतियों का भी जवाब आ गया है. उन्होंने इस प्रस्ताव को राजनीतिक चाल बताते हुए खारिज कर दिया है.

यूएन ने अपने प्रस्ताव में कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार, व्यापारी और कमर्शियल जहाजों द्वारा नौवहन अधिकारों और स्वतंत्रता के प्रयोग का सम्मान किया जाना चाहिए. प्रस्ताव में तेजी, कुशल और प्रभावी प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय तनाव में योगदान देने वाले संघर्ष और समुद्री सुरक्षा में बाधा डालने वाले कारणों को संबोधित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है. साथ ही लाल सागर में बढ़ते तनाव को रोकने और सावधानी बरतने के लिए कहा है.

प्रस्ताव पर हूतियों ने क्या बोला?

यमन के हूती आंदोलन के नेता मोहम्मद अली अल-हूती ने लाल सागर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को राजनीतिक खेल करार देते हुए खारिज कर दिया है. मोहम्मद अली ने कहा कि अमेरिका लगातार अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है, इसलिए पहले उस पर कार्रवाई हो. अल-हूती ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, यमन के सशस्त्र बल जो कर रहे हैं वो सही है और वो रक्षा के कानून के तहत है. उनके सामने आने वाली किसी भी कार्रवाई की प्रतिक्रिया होगी.