मोहम्मद मुइज्जू ने राष्ट्रपति बनने के बाद से ही भारत से दुश्मनी और चीन से दोस्ती का हाथ बढ़ाया है, जिसके बाद से भारत और मालदीव्स के रिश्ते ख़राब हो गए हैं, भारत से विवाद के बाद मालदीव अब रक्षा सौदे में जुट गया है. वह अब अब मिलिट्री ड्रोन खरीद रहा है. इसके लिए उसने तुर्की से बड़ी डील की है. इस करार के लिए मालदीव सरकार ने करीब 259 करोड़ रुपये का बजट रखा है. इस पूरे मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया है कि वित्त मंत्रालय ने अब बजट का एक हिस्सा एमएनडीएफ को जारी कर दिया है.

ड्रोन खरीदने के बाद मालदीव सेना का इरादा मालदीव के जलक्षेत्र पर 24 घंटे निगरानी रखने का है. हालांकि, यह पता नहीं चल सका है कि मालदीव तुर्की से कितने ड्रोन खरीद रहा है. वहीं, एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि कम से कम तीन ड्रोन खरीदे जाएंगे. मालदीव सरकार ने मिलिट्री ड्रोन खरीदने के लिए तुर्की की कंपनी से जो समझौता किया है. उसके तहत पैसों का भुगतान किश्तों में किया जाएगा.

इस समझौते के मुताबिक, मालदीव को पूरा पैसा इसी साल चुकाना होगा. बता दें कि भारत से विवाद और चीन से लौटने के बाद मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के तेवर लगातार बदले-बदले नजर आ रहे हैं. चीन से लौटने के बाद के बाद राष्ट्रपति मुइज्जू ने संकेत दिया था कि वह मालदीव की सेना को विस्तार करने के बारे में सोच रहे हैं. बता दें कि इससे पहले मालदीव के राष्ट्रपति ने चीन से 20 समझौते किए थे.