सात्विक भोजन, जमीन पर सोना…

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिनों का विशेष अनुष्ठान कर रहे हैं. पीएम मोदी इस दौरान एक सख्त दिनचर्या का पालन कर रहे हैं. मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जमीन पर सो रहे हैं और सिर्फ नारियल पानी पी रहे हैं. पीएम मोदी ने 12 जनवरी को ही बताया था कि वह राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए विशेष अनुष्ठान कर रहे हैं. राम मंदिर उद्घाटन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं.

प्रधानमंत्री के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की कि नारियल पानी उस सात्विक खान-पान का हिस्सा है, जिसे प्राण प्रतिष्ठा से पहले करना जरूरी होता है. सुबह जल्दी उठाने और सात्विक डाइट को लेने के अलावा पीएम मोदी इन दिनों पश्चिम और दक्षिण भारत के मंदिरों का दौरा भी कर रहे हैं. पीएम मोदी नासिक में पंचवटी में गए, जहां वनवास के दौरान भगवान राम ने कुछ वक्त बिताया था. मोदी ने केरल के गुरुवयूर मंदिर और आंध्र प्रदेश के वीरभद्र मंदिर का भी दौरा किया.

कैसा होगा पीएम मोदी का वीकेंड का कार्यक्रम?

पीएम मोदी इस वीकेंड पर तमिलनाडु के भी कई मंदिरों का दौरा करने वाले हैं. शनिवार को जब पीएम तिरुचिरापल्ली में रंगनाथस्वामी मंदिर जाएंगे, तो वह कम्बा रामायण के छंदों का पाठ करते हुए विभिन्न विद्वानों को सुनने में समय बिताएंगे. फिर वह रामेश्वरम जाएंगे जहां वह संस्कृत, अवधी, कश्मीरी, गुरुमुखी, असमिया, बंगाली, मैथिली और गुजराती में रामायण सुनने वाले दर्शकों का हिस्सा होंगे.