अयोध्या में 22 जनवरी को जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही एक दिन में दान का देश के सभी मंदिरों का रिकॉर्ड टूट गया है. प्राण प्रतिष्ठा में आईं देश भर की हस्तियों ने रामलला के चरणों में इतनी भारी भरकम अर्पित की, जिससे नया रिकॉर्ड बन गया. देश भर के सबसे अमीर मंदिरों में साल भर में चढ़ने वाले चढ़ावे और दान की रकम के दैनिक औसत से तुलना करने पर पता चलता है कि प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही रामलला के चरणों में समर्पित की गई रकम सबसे ज्यादा है.

अयोध्या में आयोजित रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश भर के दिग्गजों को आमंत्रित किया गया था. इनमें देश के नामी सितारे, बड़े-बड़े संत, कथावाचक, फिल्म जगत के सितारे और अन्य क्षेत्रों की हस्तियां शामिल हैं.

Join DV News Live on Telegram

कितना चढ़ावा आया?

प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पहुंचीं देशभर की हस्तियों ने श्रीराम के नए मंदिर के लिए दिल खोलकर दान किया. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने इस रकम को जोड़ा तो 22 जनवरी को मिला दान का आंकड़ा 3 करोड़ 17 लाख रुपए तक पहुंच गया. हालांकि, इस रकम में रामभक्तों की ओर से सीधे तीर्थ क्षेत्र के अकाउंट में ऑनलाइन भेजी गई रकम का आंकड़ा शामिल नहीं है.

आम श्रद्धालुओं ने भी खूब किया दान

वैसे 22 जनवरी को अयोध्या में आम लोगों के लिए रामलला का दर्शन बंद था. अगले दिन 23 जनवरी को दर्शन शुरू होते ही आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा तो दर्शन करने वाले आम श्रद्धालुओं ने भी मन भरकर रामलला के चरणों में अर्पण किया. हालांकि, पूरे दिन तीर्थ क्षेत्र न्यास का फोकस श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने पर ही रहा, फिर भी रामलला के चरणों में इस दिन भी 10 लाख की रकम अर्पित की गई. इसमें भी रामभक्तों की ओर से ऑनलाइन पेमेंट और खाते में जमा की गई रकम शामिल नहीं है.