Republic Day 2024: देश शुक्रवार को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. कर्तव्य पथ पर आयोजित मुख्य समारोह में परेड को लेकर खास तैयारी की गई है. वहीं, संसद बवाल कांड से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी की किलेबंदी पूरी कर ली है. इस बार तलाशी से लेकर सुरक्षा पर विशेष नजर रखी जाएगी. कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए कुल तीन लेयर की सुरक्षा से गुजरना होगा. खासतौर पर जूतों और जैकेट पर नजर रखी जाएगी.

बता दें कि 13 दिसंबर को संसद भवन पर हुए हमले की 22वीं बरसी थी. उसी दिन दोपहर एक बजे संसद की विजिटर गैलरी यानी दर्शक दीर्घा से दो शख्स अचानक नीचे कूद गए और हंगामा करने लगे. दोनों ने नारेबाजी की, फिर जूते में छिपाकर रखा गया कलर स्प्रे निकाला और हवा में उड़ा दिया. इससे सांसदों में डर फैल गया. हालांकि, बाद में दोनों आरोपियों को पकड़ा गया और पुलिस के हवाले कर दिया. ठीक उसी समय संसद के बाहर भी दो लोगों को हंगामा करते वक्त पकड़ा गया था. इसमें एक महिला और एक युवक शामिल था. संसद भवन के बाहर दिल्ली पुलिस का पहरा था. ये आरोपी सुरक्षाबलों को चकमा देकर अंदर कलर स्प्रे ले गए थे.

Join DV News Live on Telegram

‘तलाशी और सुरक्षा में मुस्तैदी बरतेंगे जवान’

इस घटना से दिल्ली पुलिस ने सबक लिया और 26 जनवरी पर सिक्योरिटी का खास इंतजाम किया है. इस बार तलाशी और सुरक्षा में तैनात जवानों को जूतों पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है. शुक्रवार को कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए लोगों को एक नहीं, बल्कि फ्रिस्किंग के तीन लेयर से गुजरना होगा.