हम बीच में कई बार बहुत सी बड़ी कंपनियों में छंटनी की खबरे सुन चुके हैं अब एक बार फिर से यही खबर सामने आ रही है, दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनियों में से एक वालमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में बड़ी संख्या में छंटनी होने जा रही है. इससे हजारों लोंगों के रोजगार पर असर होगा. ये छंटनियों का दौर एक बार फिर शुरू होने का बड़ा संकेत है. ये ठीक वैसा ही है जब नवंबर 2022 में ट्विटर ने लोगों को नौकरी से निकालना शुरू किया और जो 2023 की शुरुआत में अमेजन, गूगल, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट में भी देखने को मिला.

इतना ही नहीं पिछले साल छंटनी के दौर में भारत की कई स्टार्टअप कंपनियों ने भी बड़े पैमाने पर छंटनी की थी. इस तरह वैश्विक और घरेलू कंपनियों को मिलाकर हजारों लोगों को अपना रोजगार गंवाना पड़ा था.

फ्लिपकार्ट से निकाले जाएंगे 1100 लोग

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट का कहना है कि वह खराब प्रदर्शन करने वाले करीब 1,100 लोगों को नौकरी से निकाल सकती है. मामले से जुड़े सूत्रों के आधार पर पीटीआई ने ये जानकारी दी है. फ्लिपकार्ट पिछले वर्ष के काम के आधार पर अप्रेजल राउंड में जनवरी और फरवरी के बीच एम्प्लॉइज का इवेल्यूएशन करके इस छंटनी को अंजाम दे सकती है. कंपनी का कहना है कि वह अपने टोटल वर्कफोर्स के करीब 5 प्रतिशत को बाहर का रास्ता दिखा सकती है.

Join DV News Live on Telegram

फ्लिपकार्ट में लगभग 22,000 कर्मचारी हैं. इस तरह परफॉर्मेंस बेस पर कंपनी करीब 1,100 लोगों को नौकरी से निकाल सकती है. हालांकि फ्लिपकार्ट को ई-मेल भेजकर इस बारे में पूछा गया, लेकिन उसकी तरफ से फिलहाल कोई जवाब नहीं मिला है.