कर्तव्य पथ पर शुक्रवारगणतंत्र दिवस समारोह में थे चीफ गेस्ट

इससे पहले दिन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस 2024 के कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के रूप में शामिल हुए थे. गणतंत्र दिवस समारोह में पीएम मोदी और उनके बीच की जुगलबंदी भी देखने को मिली. परेड देखने के दौरान इमैनुएल मैक्रों को कई बार पीएम मोदी के कान में कुछ कहते हुए देखा गया. वहीं, इससे पहले गुरुवार (25 जनवरी) को जब इमैनुएल मैक्रों फ्रांस से जयपुर पहुंचे तो यहां उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ एक सेल्फी भी ली थी, जिसे उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर भी किया था. को गणतंत्र दिवस परेड देखने के कुछ घंटों बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रात को दिल्ली में दरगाह निजामुद्दीन औलिया दरगाह पहुंचे. यह दरगाह प्रसिद्ध सूफी निजामुद्दीन औलिया और उनके शिष्य अमीर खुसरो का मकबरा है और यहां रोज बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं.

राजधानी नई दिल्ली के मध्य में स्थित 700 साल पुराने इस पवित्र स्थान की यात्रा के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मैक्रों रात करीब 9:45 बजे सूफी दरगाह पहुंचे और यहां आधे घंटे तक वह रुके. इस दौरान दौरान उन्होंने यहां की मशहूर कव्वाली का भी आनंद लिया. दरगाह में मैक्रों जितनी देर रहे, उतनी देर वह वहां के एडमिनिस्ट्रेटरों से कुछ न कुछ जानकारी लेते दिखे.

Join DV News Live on Telegram

राष्ट्रपति के रात्रिभोज में भी हुए शामिल

निजामुद्दीन दरगाह के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से उनके सम्मान में राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल हुए. राष्ट्रपति मुर्मू ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि दोनों पक्षों ने भारत के अमृत काल के लिए कई महत्वपूर्ण विषयों के लिए साझेदारी की है.