निर्मला सीतारमण लगातार छठवीं बार केंद्रीय बजट पेश करने वाली हैं. एक फरवरी 2024 को वित्त मंत्री यह मुकाम हासिल कर लेगीं. इस बार के बजट में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से लेकर डिफेंस सेक्‍टर्स के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है. इसके अलावा, उम्‍मीद की जा रही है कि निर्मला सीतारमण Budget में मध्‍यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों के लिए भी कुछ खास ऐलान कर सकती है.

आम आदमी के लिए सबसे बड़ी चिंता रोजगार है. बेरोजगारी की चिंताओं का सामना कर रहा मध्यम वर्ग उन नीतियों और योजनाओं का बेसब्री से इंतजार कर रहा है जो रोजगार के अधिक अवसर पैदा कर सकें. चुनाव के मद्देनजर, अंतरिम बजट में नौकरी के अवसर में बढ़ोतरी होने की उच्‍च उम्‍मीद है. साथ ही मध्‍यम वर्ग के लिए टैक्‍स छूट, किफायती आवास, महंगाई से राहत और होम लोन ब्‍याज दर में कमी जैसी चीजों के ऐलान की भी संभावना है.

रोजगार योजना का विस्‍तार

उम्‍मीद की जा रही है कि भारत सरकार आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना का विस्‍तार कर सकती है, जो कंपनियों को सब्सिडी प्रोवाइड कराती है. इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे. यह योजना मार्च 2024 तक समाप्‍त होने वाली है. वहीं ग्रामीण रोजगार योजना के तहत NREGS का भी बजट बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा रेलवे, डिफेंस और इंफ्रास्‍ट्रक्चर जैसे सेक्‍टर में भी रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कुछ खास ऐलान हो सकता है.

Join DV News Live on Telegram

इनकम टैक्‍स छूट की उम्‍मीद

मध्‍यम वर्ग के लिए टैक्‍स के बोझ को कम करने के लिए केंद्र सरकार इस बार के बजट में इनकम टैक्‍स छूट को लेकर भी ऐलान कर सकती है. उम्‍मीद की जा रही है कि इनकम टैक्‍स की धारा 80सी के तहत छूट का दायरा 1.5 लाख रुपये सालाना से ज्‍यादा किया जा सकता है. अगर ऐसा किया जाता है तो PPF से लेकर इंश्‍योरेंस के तहत दी जाने वाली टैक्‍स छूट ज्‍यादा हो जाएगी, जिसका सीधा लाभ मध्‍यम वर्ग और वेतनभोगी कर्मचारियों को मिलेगा.