ठंडी से मिली थोड़ी राहत

दिल्ली एनसीआर बुधवार को भयानक कोहरे की चपेट में रहा. सुबह साढ़े तीन बजे के बाद विजिबिलिटी शून्य हो गई. गनीमत रही कि तापमान में एक डिग्री का सुधार होने की वजह से दिल्ली वासियों को ठंड से थोड़ी राहत मिली. यही स्थिति उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में भी बुधवार को घना कोहरा छाया रहा. आज शाम तक बारिश की भी संभावना है. उम्मीद है कि बारिश के बाद मौसम में भी सुधार होगा और प्रदूषण से भी राहत मिलेगी.

कोहरे में दिल्ली एनसीआर

आज सुबह दिल्ली के C-hexagon इलाके में इंडिया गेट के पास विज़िबिलिटी 10 मीटर के आसपास रहा. जबकि ये इलाका रोशनी से भरा है. कर्तव्य पथ पर विज़िबिलिटी का अंदाज़ा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि यहां से न तो आपको इंडिया गेट नजर आ रहा था और ना ही राष्ट्रपति भवन. मौसम विभाग के अनुसार 2024 की इस साल की जनवरी बीते 13 साल में सबसे ठंडी रही है. इसी प्रकार बीते पांच वर्षों में इस महीने प्रदूषित जनवरी रही है. भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में बुधवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री के आसपास रहा. जबकि एक दिन पहले मंगलवार को ही न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 11 और 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Join DV News Live on Telegram

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार की शाम को हल्की बारिश हो सकती है. इसके चलते गुरुवार को एक बार फिर न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आ सकती है. संभावना है कि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 सेल्सियस रहे. मौसम की गतिविधियों पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आज लगातार चौथे दिन हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है. इसी प्रकार पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर के अलावा राजस्थान में भी गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. यही स्थिति सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी देखने को मिलेगी.