ज्ञानवापी के तहखाने में हुई पूजा

पिछले काफी समय से ज्ञानवापी केस को लेके लड़ाई चल रही है, हिन्दू पक्ष का मानना है की ज्ञानवापी मस्जिद पहले से बने मंदिर पर बनाया गया है वही दूसरी और मुस्लिम पक्ष का मानना है की हिन्दू पक्ष की बाते झूठी है जिसे लेकर ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे को लेकर मंजूरी हिन्दू पक्ष को मिली थी, अब जब हिन्दू पक्ष के तरफ से सर्वे की रिपोर्ट को पेश की गयी तो वहां शिवलिंग की आकृति के साथ साथ हिन्दू मंदिर से जुड़े कई पुरातात्विक सबूत पाए गए हैं.

अब हिन्दू पक्ष को कोर्ट ने बड़ी खुशखबरी दी है, दरअसल पुरे 31 साल बाद ज्ञानवापी के तहखाने में पूजा की गयी है, जिसे लेकर के सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए थे ताकि कोई विवाद न हो पाए, ज्ञानवापी के बाहर भारी सुरक्षाबल को भी तैनात किया गया है।

Join DV News Live on Telegram

कोर्ट का फैसला आने के बाद गुरुवार को बनारस के ज्ञानवापी मंदिर में भव्य और दिव्य पूजा हुई. इसके लिए रात डेढ़ बजे से ही तैयारियां शुरू हो गई थी. इस पूजा में शामिल होने के लिए काफी संख्या में लोग भी पहुंचे थे. सूचना मिलते ही भारी संख्या में पुलिस भी मौके पर पहुंची और 5 प्रमुख लोगों को छोड़ कर बाकी सभी को बैरियर पर ही रोक दिया गया. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए ज्ञानवापी के गेट नंबर तीन को बंद कर दिया गया है. इसके बाद ब्रह्म मुहूर्त में विधि विधान से मंगला गौरी की पूजा हुई.