आज पेश होगा बजट

आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट को पेश करेंगी फ़िलहाल वित्त मंत्री टैबलेट को लेकर संसद पहुंच चुकी हैं वही आम जनता को इस बार भी बजट से काफी उम्मीदें हैं. इस बार आम आदमी से लेकर किसान को बजट से उम्मीदे थोड़ी ज्यादा है.

वैसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पीएम नरेंद्र मोदी पहले ही कह चुके हैं कि इस बजट में कोई भी नीतिगत फैसला नहीं लिया जाएगा. फिर भी तय है कि चुनाव को देखते हुए कुछ ऐसे फैसले लिए जा सकते हैं, जो किसानों और मिडिल क्लास को राहत दे सके. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर देश के सबसे बड़े वोटर्स के रूप में इन दोनो कैटेगरीज किस तरह की उम्मीद हैं. अब देखना यह होगा की लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजट में आम आदमी को साधा जाता है या नहीं.

Join DV News Live on Telegram

2019 में ऐसा दिखा था नजारा

साल 2019 में वित्त मंत्री की अतिरिक्त जिम्मेदारी निभा रहे वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मिडि​ल क्लास को आकर्षित करने के लिए पांच लाख रुपए तक की टैक्सेबल इनकम को इनकम टैक्स में छूट दी थाी. साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 12 करोड़ किसानों को 6,000 रुपए नकद भी उपलब्ध कराने की घोषणा की थी. इसके अलावा, असंगठित क्षेत्र (पीएम श्रम योगी मानधन -एसवाईएम) से जुड़े 50 करोड़ श्रमिकों को रिटायरमेंट पेंशन में सरकारी योगदान का भी प्रस्ताव किया गया था. इसको देखते हुए विभिन्न क्षेत्रों में ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि इस बार के अंतरिम बजट में भी इस तरह की घोषणाएं हो सकती हैं. आमतौर पर, अंतरिम बजट में प्रमुख नीतिगत घोषणाएं नहीं होती हैं, लेकिन सरकार पर ऐसे कदम उठाने से कोई नहीं रोक नहीं है जो अर्थव्यवस्था के सामने आने वाले मुद्दों से निपटने के लिए जरूरी हैं.