इमरान खान का जेल में हाल बेहाल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को हाल ही में सिफर मामले में 10 साल की जेल की सजा हुई है. उन्हें रावलपिंडी की अदियाला जेल में रखा गया है. पाक मीडिया की मानें तो इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को हाई प्रोफाइल कैदी होने के बावजूद जेल में लेबर वर्क करना होगा. रिपोर्ट के मुताबिक, 71 वर्षीय इमरान और 67 वर्षीय कुरैशी को हाई-प्रोफाइल कैदियों के रूप में अलग-अलग रखा जा रहा है. इमरान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के संस्थापक अध्यक्ष हैं, जबकि कुरैशी पार्टी के उपाध्यक्ष हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों नेता बेहतर श्रेणी की जेल में कैदियों की दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं, जो उन्हें दोषी ठहराए जाने से पहले मिलती थीं, जिसमें एक्सरसाइज मशीन तक पहुंच भी शामिल थी.

दोनों लोगों को जेल मैनुअल के मुताबिक जेल वर्दी के दो सेट दिए गए हैं. हालांकि पीटीआई अध्यक्ष पर अन्य मामलों में अभी भी मुकदमे चल रहे हैं, इसलिए उन्हें जेल की वर्दी पहनना अनिवार्य नहीं किया गया है. दोनों कैदी लिखित आदेश के अनुसार परिसर के अंदर अपना जेल श्रम भी करेंगे.

Join DV News Live on Telegram

जेल में क्या काम करेंगे इमरान खान?

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि हाई-प्रोफाइल कैदियों को जेल की फैक्टरियों, रसोईघरों, अस्पतालों, बगीचों आदि में आम कैदियों के बीच नहीं रखा जा सकता. इसलिए उन्हें रखरखाव कार्य या जेल प्रशासन द्वारा सौंपे गए किसी अन्य कार्य के लिए उनके परिसर में रखा जाएगा.