चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की मंगलवार को देश के दक्षिण में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई. सरकार और पूर्व राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा, जिस देश का उन्होंने दो कार्यकाल तक नेतृत्व किया, वह शोक में डूब गया है. साथ ही उनकी मौत पर लैटिन अमेरिकी नेताओं ने शोक व्यक्त किया. आंतरिक मंत्री कैरोलिना तोहा ने 74 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति की मौत की पुष्टि की, जिन्होंने 2010 से 2014 और 2018 से 2022 तक पद संभाला था.

दक्षिणी शहर लागो रैंको में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में तीन अन्य यात्री बच गए. टोहा ने कहा, पिनेरा का शव बरामद कर लिया गया है. पिनेरा, एक सफल व्यवसायी भी हैं, उन्होंने अपने पहले 2010 से 2014 के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान आर्थिक विकास और बेरोजगारी में भारी गिरावट देखी. उस समय जब चिली के कई व्यापार भागीदार और पड़ोसी धीमी वृद्धि का सामना कर रहे थे.

Join DV News Live on Telegram

रेगिस्तान के नीचे फंसे 33 खनिकों को बचाया

2018 से 2022 तक उनका दूसरा राष्ट्रपति कार्यकाल असमानता के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शनों से भरा हुआ था. जिसके कारण मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोप भी लगे और सरकार ने एक नए संविधान का मसौदा तैयार करने का वादे किया था. वहीं उनके कार्यकाल के दौरान साल 2010 में अटाकामा रेगिस्तान के नीचे फंसे 33 खनिकों का शानदार बचाव किया गया था. यह अभियान वैश्विक मीडिया में सनसनी बन गया. वहीं इस विषय पर 2014 में एक फिल्म “द 33” भी बनी थी.