पाकिस्तान में इस वक्त राजनीति गरमाई हुई है, पाकिस्तान में चुनाव प्रक्रिया तो संपन्न हो गयी पर उससे पहले पूरा पाकिस्तान धमाकों से दहल उठा, चुनाव से पहले कई जगहों पर बम धमाके हुए और लोगों की जान गयी, हांलाकि चुनाव अब हो चुके हैं. तो चलिए जान लेते हैं की पाकिस्तान की जनता ने किसे चुना और किसे नहीं।

पाकिस्तान चुनाव शुरुआत से ही कई धांधलियों को लेकर चर्चाओं में रहा है. चुनाव प्रचार के वक्त इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों ने आरोप लगाया था कि पाकिस्तानी फौज उनको चुनावी सभाएं नहीं करने दे रही है. इसके अलावा पाकिस्तानी फौज पर नवाज़ शरीफ की पार्टी ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-N’ को खुले तौर पर समर्थन करने का आरोप है. अब नवाज़ शरीफ़ की जीती हुई लाहौर सीट के नतीजे शक के घेरे में हैं. शरीफ़ की जीत घोषित करने वाले पर्चे (फोर्म 47) में 14 उम्मीदवारों को 0 वोट दिखाए गए हैं, इसके अलावा डाले गए वोट से ज्यादा गिनती वाले वोट दिखाए गए हैं.

शक के घेरे में नतीजे?

नवाज़ शरीफ ने लाहौर सीट पर PTI समर्थित उम्मीदवार यासमीन राशिद को 1,71,024 वोट से हराया है. लेकिन फाइनल डिक्लेयर लिस्ट में लाहौर सीट पर लड़ रहे 18 में से 14 उम्मीदवारों को 0 वोट दिखाए गए हैं. जिसको लेकर विरोधी सवाल उठा रहे हैं, क्या इन उम्मीदवारों के परिवारों ने भी वोट नहीं डाला? इसके अलावा टोटल डाले गए वोट्स को 2,93,693 और वेलिड वोट्स के आगे 2,94,043 वोट दिखाए गए हैं. फोर्म 47 में हुई इस गड़बड़ ने नवाज़ शरीफ़ और पाकिस्तान इलेक्शन कमिशन पर कई सवाल खड़े कर दिए है. बता दें वोटों की गिनती के शुरुआत से ही नवाज़ शरीफ़ इमरान समर्थित यासमीन राशिद से पीछे चल रहे है थे, लेकिन अचानक उनको विजेता घोषित कर दिया गया है. अब फोर्म 47 सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है.

Join DV News Live on Telegram