दर्शन के लिए उमड़ा आस्था का सैलाब

बीते 22 जनवरी को शायद ही कोई रामभक्त भूल पाए क्युकी इस दिन पुरे 500 बर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी, इस दिन का इंतजार भारत के साथ ही विदेशों में भी लोग कर रहे थे, बता दे की उस दिन पुरे भारत और विश्व में दिवाली जैसा भव्य आयोजन किया गया था और सभी ने इस दिन को बड़े धूम धाम के साथ मनाया, वही 22 जनवरी के बाद से ही राम मंदिर को आम लोगों के लिए खोल दिया गया था.

उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. यहां लगातार भीड़ बढ़ रही है, जिसे नियंत्रित करने के लिए प्रशासन को मशक्कत करनी पड़ रही है. राम मंदिर परिसर लोगों से भरा नजर आ रहा है. मुख्य मंदिर से रामपथ तक 1 किलोमीटर तक खचाखच भीड़ है.

Join DV News Live on Telegram

मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आरएएफ और यूपी पुलिस के जवान मौजूद हैं, जो जत्थों में लोगों को दर्शन के लिए भेज रहे हैं. सुरक्षा के चलते वाहनों पर प्रतिबंध है. भीड़ के बीच व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए सुरक्षाकर्मी मशक्कत कर रहे हैं. लाखों की संख्या में लोग अयोध्या पहुंचे हैं.

दर्शनार्थियों के लिए अयोध्या में पूरी व्यवस्था की गई है. अगर आप लखनऊ-गोरखपुर हाइवे के रास्ते अयोध्या में प्रवेश करेंगे तो सरयू पुल से पहले आपको जो मार्ग मिलेगा, उसका नाम धर्मपथ है. इसी रास्ते से अयोध्या में एंट्री होगी. इसके बाद लगभग 2 किलोमीटर सफर करने पर लता मंगेशकर चौक मिलेगा, जिसे नया घाट भी कहते हैं. इसके ठीक सामने राम की पैड़ी है और इसके किनारे मंदिरों की लंबी खूबसूरत श्रृंखला है.