पेटीएम पर टूटा मुसीबत का पहाड़

पेटीएम की परेशानियां कम होती नजर नहीं आ रही है, पिछले कुछ दिनों से पेटीएम काफी सुर्खियों में बना हुआ है, बीते 31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक ने कंपनी की बैंकिंग सेवाओं पर बैन लगाने का आदेश जारी किया, तो वहीं Paytm Paymet Bank के टॉप अधिकारियों के इस्तीफे शुरू हो गए. अब पेटीएम का चीन कनेक्शन सुर्खियों में है, जिसकी सरकार जांच कर रही है.

Paytm में चीन के एंट ग्रुप का निवेश

पीटीआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से इस बात की जानकारी शेयर की गई है कि सरकार Paytm की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की बैंकिंग कंपनी पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड में चीन से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की जांच कर रही है. इसमें कहा गया है कि पेटीएम में चीन के दिग्गज कॉरपोरेट ग्रुप एंट ग्रुप का इन्वेस्टमेंट है.

Join DV News Live on Telegram

RBI ने खारिज कर दिया था आवेदन

गौरतलब है कि साल 2020 के नवंबर महीने में Paytm Payment Bank ने पेमेंट एग्रीगेटर्स और पेमेंट गेटवे के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के पास लाइसेंस के लिए आवेदन किया था. हालांकि, नवंबर 2022 में आरबीआई की ओर से इसे खारिज कर दिया गया था और FDI Rules के तहत प्रेस नोट-3 का अनुपालन कराए जाने के मद्देनजर पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से फिर से आवेदन करने के लिए निर्देशित किया था. इसके बाद 14 दिसंबर 2022 को वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने नया आवेदन दिया था.