चुनाव में धांधली का मामला

पाकिस्तान में चुनाव रिजल्ट को लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो सकी है और लगातार विवाद गहराता जा रहा है. इस बीच चुनाव के रिजल्ट को लेकर UN समेत कई देशों ने चिंता जाहिर की है. अब पाकिस्तान चुनाव में हो रही हिंसा और धांधली को लेकर कनाडा सरकार का बयान सामने आया है और उसने गहरी चिंता जताई है. वहीं, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ सहित कई अन्य देश पहले ही पाकिस्तान में चुनावों पर अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं.

कनाडा के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “हम चुनाव में हिंसा की घटनाओं की निंदा करते हैं, ये लोकतंत्र पर हमला है. कनाडा समृद्ध और लोकतांत्रिक भविष्य की आकांक्षाओं में पाकिस्तान के लोगों के साथ है.” बयान में ये भी कहा गया है कि वह पाकिस्तान में मानवाधिकारों पर हो रहे हमलों को लेकर चिंतित है. नागरिकों की स्वतंत्रता, निष्पक्ष और पारदर्शी लोकतांत्रिक प्रक्रिया की कमी देखी जा रही है. इंटरनेट सेवा पर बैन लगा दिया गया है और मीडिया कर्मियों पर हमले भी हुए हैं.

Join DV News Live on Telegram

कोर्ट में कई याचिकाएं दायर

इस बीच धांधली को लेकर पाकिस्तान की तमाम अदालतों में ढेरों याचिकाएं दाखिल की गई हैं, जिसमें सबसे ज्यादा जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थित उम्मीदवारों ने दाखिल की हैं. इन उम्मीदवारों ने आम चुनाव के नतीजों को चुनौती दी है. ज्यादातर याचिकाएं लाहौर हाई कोर्ट में दायर की गई हैं. वहीं पीटीआई समर्थित दो उम्मीदवारों ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट का रुख किया है जहां तीन याचिकाएं दी कई हैं.