किसान लगा रहे खेतों में कैमरे

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में लहसुन उत्पादक किसान बेहद खुश हैं, क्योंकि किसानों का लहसुन खेतों से ही 300 रुपये किलो के हिसाब से जगह पर ही थोक व्यापारी खरीद रहे हैं. और यही लहसुन बाजार में 400 रुपये किलो बाजार में बिक रहा है. इस बार किसानों को लहसुन से करोड़ो रुपये का फायदा हो रहा है. चौंकाने वाली बात यह है कि लहसुन की फसल की देखरेख के लिए खेतो में किसानों ने सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं. नजर रखी जा रही है कि लहसुन की कोई चोरी तो नहीं कर रहा.

जिले के सांवरी गांव पोनार निवासी युवा किसान राहुल देशमुख आधुनिक खेती करते हैं. उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से खेती कर करोड़ों रुपए का मुनाफा कमाया है. उन्होंने पहली बार अपने खेतों में लहसुन लगाया है और उसकी देखरेख के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं.

कमोडिटी ऑनलाइन के मुताबिक बुधवार को थोक मंडियों में लहसुन की औसत कीमत 7275 रुपये प्रति क्विंटल है, इसकी अधिकतम औसत कीमत 8200 और न्यूनतम 6400 रुपये प्रति क्विंटल है, बुलंदशहर के गुलावती मंडी में देसी लहसुन बुधवार को 8000 से 8200 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है, लखनऊ में यह 14000 से 17000 रुपये प्रति क्विंटल है।

Join DV News Live on Telegram

600 रुपये किलो तक पहुंचा भाव

लहसुन की बढ़ती कीमतों की वजह से खुदरा बाजार में भी स्थिति गंभीर हो गयी है, वाशी के एक खुदरा विक्रेता देवदास शिंदे ने एचटी से कहा कि खुदरा कीमत पिछले सप्ताह ₹280-300 प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब ₹520-600 प्रति किलोग्राम हो गई है। ग्राहक खरीदारी नहीं कर रहे हैं, वे केवल कीमत पूछते हैं एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह लहसुन की कीमत ₹140 प्रति किलोग्राम थी, अब वाशी थोक बाजार में इसकी कीमत ₹350-375 प्रति किलोग्राम है, इसी मंडी से मुंबई महानगर क्षेत्र को लहसुन की सप्लाई की जाती है।