किसान आंदोलन हुआ बेकाबू

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में किसान आंदोलनों का अपना इतिहास रहा है. भारत के किसानों का आंदोलन इन दिनों खबरों में बना हुआ है लेकिन यूरोप के कई देशों में भी किसान सरकार की नीतियों के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. यूरोप के करीब 10 देशों में जनवरी से ही किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. इन देशों में फ्रांस, पोलैंड, स्पेन, जर्मनी, इटली, ग्रीस, रोमानिया, बेल्जियम, पुर्तगाल, लिथुआनिया शामिल हैं.

किसानों ने बोला धावा

गुरुवार को इटली के रोम में विरोध प्रदर्शन करते हुए किसानों ने प्राचीन सर्कस मैक्सिमस पर धावा बोल दिया. किसान सर्कस मैक्सिमस के चारों और अपने ट्रैक्टर दौड़ाने लगे, इस प्रदर्शन के दौरान पुलिस और किसानों के बीच गहगहमी भी हुई. इसके अलावा किसानों का एक ग्रुप प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के दफ्तर के पास भी इकट्ठा हुआ. इसके अलावा किसान अपनी मांगो को लेकर यूरोपीय यूनियन के ऑफिस भी पहुंचे जहा उन्होंने अपना शिकायत पत्र अधिकारियों को सौंपा.

Join DV News Live on Telegram

इटली का राजधानी का ये मंजर ऐसा था जैसे 26 जनवरी 2021 को दिल्ली की सड़कों पर देखने को मिला था. आंदोलन कर रहे किसान आईटीओ के रास्ते ट्रैक्टरों से दिल्ली में दाखिल हो गए थे. किसानों ने यहां ट्रैक्टर दौड़ाए थे. फिर किसान लाल किले की तरफ बढ़ गए थे. किसानों के ट्रैक्टर आंदोलन की ऐसी ही कुछ तस्वीर रोम में देखने को मिली.