गाजा बन गया कब्रिस्तान

कई महीनों से इजराइल और हमास के बीच खुनी संघर्ष जारी है, यह जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है दोनों देशों के ना जाने कितने बेगुनाह लोग इस जंग में मारे जा चुके हैं, पूरा देश तबाह हो गया, न जाने कितने बच्चों के सर से माँ-बाप का साया उठ गया कितनो ने अपनों को खो दिया पर इन सबके बाद भी यह जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है, इन सबके बीच सबसे ज्यादा तबाही कहीं और हुई तो वो है गाजा, यहाँ पर इतने बम बरसाए गए हैं की अब देखने पर गाजा खंडहर की तरह नजर आने लगा है.

सऊदी विदेश मंत्रालय ने गाजा में तत्काल सीजफायर के लिए UN के प्रस्ताव पर अमेरिका के वीटो करने को लेकर खेद जताया है. अमेरिका के इस कदम का सऊदी सरकार ने आधिकारिक बयान जारी कर ‘डबल स्टैंडर्ड’ बताया है. इसके अलावा चीन ने भी अमेरिका के वीटो का विरोध जताया है. अल्जीरिया की ओर से पेश हुए मसौदे में गाजा जंग को तत्काल रोकने की मांग की गई थी. जिसमें 29,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और 80 फीसदी से ज्यादा आबादी विस्थापित हुई है.

Join DV News Live on Telegram

अमेरिका के वीटो पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन कहा सीजफायर को रोकना गाजा में नागरिकों के नरसंहार को हरी झंडी देने की तरह है. UN में चीन के प्रतिनिधि झांग जून ने आगे कहा, चीन अमेरिकी वीटो पर अपनी गहरी निराशा और असंतोष व्यक्त करता है. वही कई देश चाहते हैं की जल्द से जल्द इस खुनी संघर्ष को रोजा जा सके.