Agniveer Scheme: अगले कुछ ही महीनों में हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. और ऐसे में बीजेपी चुनावी जीत की हैट्रिक लगाने को बेताब है, अब इसी कड़ी में BJP ने एक बड़ा एलान कर दिया है, दरअसल, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि राज्य सरकार की ओर से अग्निवीरों को पुलिस भर्ती और माइनिंग गार्ड समेत कई अन्य अन्य पदों की भर्ती में 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा. और इतना ही नहीं इसके साथ ही उनके लिए कई अन्य लाभकारी योजनाओं का ऐलान किया गया है.

हरियाणा सरकार ने ग्रुप सी पदों पर भर्ती में अग्निवीर के लिए 5 फीसदी आरक्षण की घोषणा की है. वहीं जो अग्निवीर चार साल बाद खुद काम शुरू करना चाहेगा उसे काम शुरू करने के लिए सरकार 5 लाख तक का बिना ब्याज लोन देगी.

कहा जा रहा है की हरियाणा सरकार की ये घोषणा उस वक्त हुई है जब हाल ही में संसद में अग्निपथ योजना का मुद्दा उठा था. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना का हवाला देते हुए कहा था कि मैं अग्निवीर के परिवार से मिला हूं. और राहुल ने आगे कहा की केंद्र सरकार अग्निवीर को शहीद का दर्जा नहीं देती है. इस योजना को लेकर जवानों के मन में भय है. मोदी जी इन जवानों को शहीद नहीं मानते हैं.

क्या है ये अग्निपथ स्कीम?

जून 2022 में सरकार अग्निपथ स्कीम लेकर आई थी. ये युवाओं को डिफेंस से जोड़ने की शॉर्ट-टर्म स्कीम है. भारत की तीन सेनाओ- थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनों के आई योजना के तहत भर्ती सैनिकों को नाम दिया गया- अग्निवीर. बता दें की इसमें सैनिकों की चार साल के लिए भर्ती होती है, साथ ही अगले चार सालों के लिए उन्हें एक्सटेंशन भी मिल सकता है. सर्विस पूरी होने पर 25 फीसदी अग्निवीरों को नियमित सेना में ले लिया जाएगा, जबकि बाकी 75 प्रतिशत को एक बड़ी राशि के साथ, स्किल सर्टिफिकेट दिया जाएगा ताकि वे क्षमता के अनुसार नया काम खोज सकें.