MP Monsoon Alert Today: Madhya Pradesh इन दिनों बारिश से भीग रहा है, वहीं कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं, घरों में पानी भर चूका है, लोग घरों में कैद होने पर मजबूर हो चुके हैं, इसी के साथ एमपी में फिलहाल कम दबाव क्षेत्र और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है जिस वजह से तेज बारिश हो रही है. वहीं शनिवार सुबह 7 बजे तेज बारिश शुरू हो गई।

21 जिलों में बारिश का अलर्ट

वहीं एमपी में शुक्रवार के मौसम पर नजर डालें तो प्रदेश के 18 जिलों में पानी गिरा, शुक्रवार को भोपाल समेत राज्य के अन्य हिस्सों में तेज बारिश देखने को मिली। शहर में पूरे दिन बारिश रुक-रुक कर होती रही, जिससे यह इस मौसम का अब तक का सबसे बारिश वाला दिन बन गया, शुक्रवार को भोपाल में दिन का तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है, शुक्रवार को सुबह से शाम तक शहर में कुल 40.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, आज विदिशा, रायसेन, हरदा, बैतूल, जबलपुर और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है, और भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 21 जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

आंधी बारिश का दौर जारी

IMD, के अनुसार इस समय देश में तेज आंधी-बारिश का असर है, प्रदेश में शुक्रवार को बाढ़ जैसे हालात नजर आए, भोपाल, गुना और विदिशा में सुबह से तेज बारिश हुई, विदिशा में सड़कों पर 2 फीट पानी भर गया, सबसे ज्यादा बारिश रायसेन में 3.3 इंच हुई, नर्मदापुरम में 2.1 इंच से ज्यादा पानी गिरा.

मध्य प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से भारी बारिश का दौर रहने से एवरेज से ज्यादा पानी गिर गया है, अब तक भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल संभाग में एवरेज से 4% ज्यादा पानी गिर चुका है, इंदौर में पिछले 10 दिनों से रोज बादल छा रहे हैं, स्थिति यह है कि इस सीजन की अब तक साढ़े दस इंच ही बारिश हुई है, हालात ऐसे हैं की जबलपुर में बरगी बांध के आसपास लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए अब कभी भी बांध के गेट खोले जा सकते है।