PM Modi Ukraine Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने यूक्रेन का दौरा करेंगे. वहीं इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी हाल ही में दो दिन के दौरे पर रूस गए थे, जिसके बाद अब पीएम मोदी यूक्रेन का दौरा करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी अगले महीने यूक्रेन के खार कीव का दौरा करेंगे. पीएम मोदी का यह दौरा कई मायनों में अहम भी माना जा रहा है.

अगले महीने जाएंगे मोदी

Delhi में यूक्रेन एंबेसी के हवाले से सामने आई जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी अगले महीने यानि अगस्त के महीने में यूक्रेन की राजधानी कीव का दौरा करेंगे, जहां वो यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भीं मुलाकात करेंगे. वहीं इससे पहले पीएम मोदी 8-9 जुलाई को रूस के दौरे पर थे, वो भारत-रूस के वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे.

पीएम मोदी के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए जेलेंस्की ने उनको बधाई भी दी थी और युद्धग्रस्त क्षेत्र का दौरा करने के लिए उनको आमंत्रित भी किया था. यूक्रेन में 24 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. रूस-यूक्रेन के बीच फरवरी 2022 से चल रहे युद्ध के बीच पीएम मोदी के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है. दरअसल, भारत के रूस से भी रिश्ते काफी अच्छे हैं, जिसके बाद माना जा रहा है कि हो सकता है कि पीएम मोदी के इस दौरे के बाद दोनों देशों के बीच युद्धविराम की कोई राह सामने आए.

882 दिनों से जारी है युद्ध

वहीं रूस और यूक्रेन के बीच फरवरी 2022 से युद्ध चल रहा है, इस युद्ध को अब 882 दिन से ज्यादा का समय हो गया है. फिर भी इस युद्ध के रुकने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है, इस युद्ध में अब तक हजारों लोगों की मौत हो गई हैं और कई घायल हो गए हैं. रूस- यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बाद पीएम मोदी की यह यूक्रेन की पहली यात्रा होगी. इससे पहले पीएम मोदी 8- 9 जुलाई को रूस दौरे पर गए थे और उन्होंने वहां पर राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थीं.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से ही भारत कहता रहा है कि इसको सिर्फ बातचीत और कूटनीति के जरिए ही हल किया जा सकता है और भारत शांति के किसी भी प्रयास में योगदान देने के लिए तैयार है. पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ अपनी मुलाकात के दौरान इस बात पर जोर दिया था कि युद्ध के मैदान में हिंसा का कोई भी समाधान नहीं खोजा जा सकता.