Wayanad Landslides News: इस समय केरल के वायनाड में भारी तबाही मची हुई है, लोगों के घर तबाह हो गए तो वहीं कुछ लोगों ने अपनों को खो दया है, वायनाड में भूस्खलन और भारी बारिश से हालात बेकाबू होते नजर आ रहे हैं, जिसकी वजह से यहां के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इस वक्त वायनाड में भूस्खलन से हालात सबसे ज्यादा ख़राब हैं, यहां पर रेलवे यातायात भी काफी प्रभावित हुआ है. वायनाड के चार गांवों में लैंडस्लाइड की वजह से मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. लगातार हो रही बारिश से जानमाल का भी नुकसान हुआ है.

80 लोगों के शव बरामद

खबर के मुताबिक मंगलवार को केरल के वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान जारी रहने के कारण 80 से अधिक शव बरामद किए गए, बता दें कि भारतीय वायुसेना ने दो हेलीकॉप्टर रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैनात किए हैं, इन सबके बीच भारतीय रेलवे ने वायनाड के कुछ रुट पर रेलवे का परिचालन बंद कर दिया है.

वायनाड में जहां पर भूस्खलन हुआ है, वहां की तस्वीर काफी भयावह नजर आ रही है, नष्ट हो चुके घरों और मलबे के ढेर के नीचे फंसे लोग मदद की गुहार लगा रहे थे, इन्हें अपनी जिंदगी बचाने के लिए एक अदद मसीहा का इंतजार था. वहीं रेस्क्यू अभियान भी युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है.

रास्तों पर बाढ़ आ जाने के कारण लोग घरों में फंसे हुए हैं, यात्रा करने का कोई साधन भी नहीं मिल रहा है, राज्य के राजस्व मंत्री के कार्यालय के अनुसार, लगभग 116 लोग घायल हुए हैं और जिले के विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है।

दो हेलिकॉप्टर किये तैनात

फिलहाल भूस्खलन में सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है, लेकिन अधिकारियों ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है. भूस्खलन में नष्ट हो चुके घरों और मलबे के ढेर के नीचे फंसे लोगों ने मदद की गुहार लगाई. भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि, भारतीय वायुसेना ने राज्य सरकार और राष्ट्रीय आपदा राहत बल के साथ समन्वय में वायनाड में बचाव और राहत कार्यों के लिए दो हेलिकॉप्टर – एक एमआई-17 और एक एएलएच ध्रुव – तैनात किए हैं।

घटना पर PM मोदी ने जताया दुख

वहीं इस दुःख की घड़ी में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी घटना पर चिंता जाहिर करते हुए कहा, “मैंने केंद्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री पिनाराई विजयन से बात की है और केंद्र की तरफ से राज्य को हर मुमकिन मदद का आश्वासन दिया है. वायनाड के कुछ इलाकों में भूस्खलन से व्यथित हूं.