Manipur Latest News: मणिपुर में बीते दिनों हिंसा हुई थी जिसमे न जाने कितनों ने अपनी जान गवा दी थी, इस हिंसा में पूरा मणिपुर जल उठा था, लेकिन अब हालात काबू में होते नजर आ रहे हैं दरअसल, पहली बार जिरीबाम जिले में शांति समझौता हुआ है.

मणिपुर में 3 मई 2023 से कुकी और मैतई के बीच हिंसा का दौर जारी है, इसी बीच मणिपुर के जिरीबाम जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है. हिंसा के बाद यह पहली बार हुआ कि पूरे राज्‍य में किसी जिले में दोनों समुदाय के लोगों ने शांति की बात की है.

बता दें की दोनों समुदाय शांति बनाए रखने के लिए सहमत हुए हैं. अशांत क्षेत्र में शांति लाने में विफल रहने के लिए आलोचनाओं का सामना कर रही मणिपुर की भाजपा सरकार के लिए यह पहली सफलता है.

सुरक्षाबलों का करेंगे सहयोग

दरअसल, जिरीबाम के CRPF ग्रुप सेंटर में गुरुवार को कुकी और मैतई समुदाय के बीच एक मीटिंग हुई थी, यह मीटिंग CRPF, असम राइफल्स और डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर ने आयोजित कराई थी, इसी मीटिंग में दोनों पक्षों ने एग्रीमेंट पर साइन किया, समझौते के तहत जिरीबाम में दोनों पक्ष आगजनी और गोलीबारी की घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षाबलों का सहयोग करेंगे और स्थिति सामान्य करने की दिशा में काम करेंगे।

सरकारी सूत्रों ने इसे मणिपुर की घाटी और पहाड़ी क्षेत्रों में शांति वापस लाने की उनकी योजनाओं की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि बताया है. रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य सरकार के सूत्रों ने कहा कि यह अभी एक ही जिले तक सीमित है, लेकिन हमारा अंतिम लक्ष्य राज्य में शांति बहाल कर स्थिति पहले जैसे सामान्य करना है।

शांति वार्ता के प्रयास जारी

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने गुरुवार को विधानसभा में कहा- सरकार शांति स्थापित करने के लिए काम कर रही है, इसे लेकर असम के सिलचर में कई बैठकें हो चुकी हैं, जल्द ही शांति स्थापित करने को लेकर बड़ा ऐलान भी करेंगे।