MP Weather Alert Today: लगातार जारी बारिश से अब छोटी-बड़ी नदियां उफान पर हैं, मध्य प्रदेश में बरगी, बाणसागर जैसे 10 बड़े बांधों के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है, वहीं भारी बारिश और बाढ़ के बीच लोगों के घरों में पानी घुस रहा है जिससे हालात बिगड़ते चले जा रहे हैं.

बता दें कि सोमवार की सुबह शिवपुरी में सिंध नदी में उफान आने से टापू पर 18 लोग फंस गए थे, दो घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस और SDRF की टीम ने उनका रेस्क्यू किया, हरदा में भी जर्जर मकान की दीवार ढह गई।

मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में लगातार कई दिनों से बारिश हो रही है. राजधानी भोपाल में भी बारिश जारी है. साथ ही आने वाले दिनों के लिए भी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. बीते 24 घंटों में पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश दर्ज की गई है.

डेमो में बढ़ रहा जलस्तर

जबलपुर में बरगी बांध 94 प्रतिशत भर चुका है, ऐसे में सोमवार दोपहर तक डैम के और तीन गेट खोले जा सकते हैं, नर्मदापुरम में भी नर्मदा का जलस्तर सामान्य से 20 फीट ऊपर है, फिलहाल, यह खतरे के निशान से 13 फीट नीचे बह रही है।

भारी बारिश के चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 24 घंटे में राजधानी भोपाल समेत उज्जैन, आगर मालवा, गुना, झाबुआ, रतलाम, रायसेन, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, टीकमगढ़, विदिशा, मुरैना में भारी से मध्यम बारिश की संभावना है. तेज बारिश से कई गांव जलमग्न हो गए हैं. 5 जिलों में अत्याधिक बारिश होने की चेतावनी भी जारी की गई है.

प्रदेश में डेढ़ महीने के अंदर 23.3 इंच बारिश हो चुकी है यानी सीजन के कोटे का 62% पानी गिर चुका है, प्रदेश में पिछले 4 दिन से तेज बारिश का दौर जारी है। इस वजह से 10 बड़े डैम से पानी छलक उठा है, भोपाल का बड़ा तालाब भी भर गया है.

प्रदेश में सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की गई है. रविवार को कटनी में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई. वहीं, सोमवार को सागर, ग्वालियर, इंदौर, चंबल और उज्जैन संभाग के जिलों में कई स्थानों पर अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है.