Bangladesh Violence: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अब वहां पर अंतरिम सरकार का राज है, जिसके मुखिया मोहम्मद यूनुस हैं, वहीं बांग्लादेश में बीते कई दिनों से हिन्दुओं पर अत्याचार की कई ख़बरें सामने आ चुकी हैं, बांग्लादेशी हिन्दुओं पर लगते हमले हो रहे हैं, और उन्हें मारा जा रहा है, जिस को लेकर भारत ने भी चिंता जाहिर की है.

दोनों देशों की फोन पर बात

अब भारत के PM Narendra Modi ने बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर मोहम्मद यूनुस से बात की है. मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के चीफ एडवाइजर हैं. पीएम मोदी ने अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं की सुरक्षा का मुद्दा उठाया है.

हिंदुओं की सुरक्षा का आश्वासन

बता दें की पड़ोसी मुल्क में अल्पसंख्यकों और खासकर हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर अब भी सवाल उठ रहे हैं. भारत में भी इसको लेकर लगातार चिंता व्यक्त की जा रही है, अब इस बीच बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन किया और हिंदुओं की सुरक्षा का आश्वासन दिया.

बांग्लादेश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर भारत सरकार पहले ही चिंता जता चुकी है, वहीं आज अंतरिम सरकार के मुखिया से बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर ये मुद्दा उठाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर दोनों के बीच चर्चा हुई. बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार ने मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया. वहीं मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों के सुरक्षा का भरोसा दिलाया है.

बांग्लादेश में जून से जारी आरक्षण विरोधी आंदोलन के कारण शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा. 5 अगस्त को उनके इस्तीफे के बाद सेना ने कमान संभाली और अंतरिम सरकार का गठन किया. इस बीच वहां भीड़ काफी हिंसक भी नजर आई थी, प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुख्य सलाहकार बनाया गया है.

PMO ने जारी किया बयान

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से भी दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत को लेकर बयान जारी किया गया. पीएमओ ने कहा, प्रधानमंत्री ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार से टेलीफोन पर बात की. प्रधानमंत्री ने एक लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन को दोहराया. प्रधानमंत्री ने अंतरिम सरकार द्वारा हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया.

हिंदुओं पर बढ़े अत्याचार

उधर पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार जाते ही बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के मामले बढ़ गए हैं. उपद्रवी हिंदुओं के घरों, व्यावसायिक इमारतों और धार्मिक स्थलों को निशाना बना रहे हैं. बीते करीब 10 दिनों में हिंदुओं पर हमले की 200 से ज्यादा मामले सामने आए हैं.