Jammu-Kashmir Assembly Election 2024: चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. जम्मू कश्मीर में पूरे 10 साल के बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. क्योंकि आखिरी बार जम्मू कश्मीर में 2014 में चुनाव हुए थे. वहीं, अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार लोग विधानसभा चुनाव में हिस्सा लेंगे.

कितने चरणों में होंगे चुनाव?

बता दें की जम्मू-कश्मीर में 3 चरण में चुनाव होंगे जबकि हरियाणा में एक ही चरण में वोटिंग खत्म हो जाएगी. हरियाणा में भी विधानसभा की 90 सीटें हैं जबकि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में नए परिसीमन के बाद विधानसभा सीटों की संख्या 90 हो गई है.

इन तरीखों में होगी वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, हरियाणा की सभी सीटों पर 1 अक्टूबर को मतदान होंगे. दोनों ही राज्यों के चुनावी नतीजे 4 अक्टूबर को एक साथ सामने आएंगे.

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर 2024 तक जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने का आदेश दिया था. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद ये पहला विधानसभा चुनाव होगा. जम्मू कश्मीर से पांच अगस्त 2019 को आर्टिकल 370 हटा दिया गया था.

लोगों में चुनाव के लिए उत्सुकता

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू कश्मीर के लोग वहां की तस्वीर बदलना चाहते है. चुनाव के लिए हर किसी में उत्सुकता है. टीम ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा का दौरा भी किया था. हम मौसम ठीक होने के इंतजार में थे. अमरनाथ यात्रा खत्म होने का इंतजार था.

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं, राज्य में करीब 10 सालों से बीजेपी सत्ता में है. हालांकि 2019 चुनाव में बीजेपी बहुमत से 6 सीटें कम 40 सीट ही जीत पाई थी, लेकिन निर्दलीयों और JJP के साथ गठबंधन कर वह सरकार बनाने में कामयाब रही. बता दें की जम्मू-कश्मीर में अब विधानसभा सीटों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है. जम्मू में अब 43 तो कश्मीर में 47 सीटें होंगी.