MP Heavy Ranfall Alert: मध्य प्रदेश में पिछले दिनों झमाझम बारिश होने के बाद ये सिलसिला रुक गया था, लेकिन अब एक बार फिर मौसम ने करवट ली है, और फिर से प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है. अब एक बार फिर डैम और नदियां उफान पर आ गई हैं.

फिर शुरू होगी भारी बारिश

बता दें की मध्यप्रदेश में 19 अगस्त से भारी बारिश का दौर शुरू होगा, जबकि 21-22 अगस्त को अति भारी बारिश हो सकती है, हालांकि, इससे पहले भी प्रदेश में बारिश जारी रहेगी शनिवार को पन्ना, सतना, अनूपपुर, देवास, बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी में तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने शनिवार को पन्ना, सतना समेत 7 जिलो में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं पूरे प्रदेश में रिमझिम बारिश देखने को मिलेगी. वहीं मानसून ट्रफ मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्से से गुजर रही है, इस वजह से प्रदेश में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है लो प्रेशर एरिया का मूवमेंट उत्तर और दक्षिण हिस्से में ज्यादा रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक- 19 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में फिर से सिस्टम एक्टिव हो रहा है, इस वजह से रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में दो दिन तक बारिश होगी, 20 अगस्त से भारी बारिश का दौर पूरे प्रदेश में रहेगा।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट!

आईएमडी ने शनिवार को पन्ना, सतना, अनूपपुर, देवास, बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन जगहों पर मूसलाधार बारिश देखने को मिलेगी, वहीं भोपाल, इंदौर समेत मध्य प्रदेश के अन्य इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की-फुल्की बारिश होने का अनुमान है.

इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश में हल्की बारिश का दौर रहा, गुना, इंदौर, रतलाम, जबलपुर, खजुराहो, नौगांव, सिवनी, उमरिया, बालाघाट के मलाजखंड में हल्की बारिश दर्ज की गई।

मध्य प्रदेश में बारिश

एमपी में अब तक औसत 28.3 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की कुल 75 प्रतिशत है. वहीं सबसे ज्यादा बारिश मंडला जिले में हुई है. वहीं सिवनी, श्योपुर, नर्मदापुरम में भी अच्छी बारिश हुई है.