MP Monsoon Update: अब मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने अपना मिजाज दिखाना शुरू कर दिया है, कुछ दिन के ब्रेक के बाद एक बार फिर से मानसून लौट आया है, वहीं गुरुवार को कुछ जिलों में धूप खिली, तो कहीं बूंदाबांदी हुई.

फिर शुरू होगा बारिश का दौर

बता दें मध्य प्रदेश में हाल के दिनों में मौसम ने अलग-अलग रूप दिखाए हैं. आज भी मौसम में ऐसे ही उतार-चढ़ाव का अनुमान है. हालांकि, मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों में प्रदेश में फिर एक बार भारी बारिश का अनुमान है.

मध्यप्रदेश में 31 अगस्त से मौसम का नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, यह 2 दिन राज्य के पूर्वी हिस्से- जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में तेज बारिश कराएगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को मालवा-निमाड़ यानी इंदौर-उज्जैन संभाग में कहीं-कहीं तीखी धूप रहेगी, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर संभाग में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, और रायसेन सहित कुल 35 जिलों में कहीं हल्की से लेकर भारी बारिश हुई. इससे पहले शुक्रवार सुबह भोपाल और इटारसी में रिमझिम बारिश हुई, इंदौर में दोपहर 1 बजे से तेज पानी गिर रहा है.

मौसम वैज्ञानिक ने बताया, मानसून ट्रफ प्रदेश के शिवपुरी, सीधी से होकर बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया में मर्ज हो रहा है,और एक-दो दिन बाद यह असर दिखाते हुए आगे बढ़ेगा, इसकी वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से के जिलों में तेज बारिश हो सकती है.

भारी बारिश की चेतावनी

31 अगस्त को, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 11 जिलों में माध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है. इन जिलों में पांढुर्ना, छिंदवाड़ा, सतना, पन्ना, कटनी, मैहर, मंडला, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर, और छतरपुर शामिल हैं. इन जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि अन्य जिलों में हल्की वर्षा का अनुमान है.