Monkeypox Virus Latest Update: एक तरफ जहां अभी लोग कोरोना वायरस को भूले भी नहीं थे तो वहीं अब एक और नए वायरस ने सभी की चिंता को बढ़ा दिया है, वहीं अब तो भारत में भी मंकीपॉक्स वायरस का एक केस आ गया है. जिसके बाद से चिंता और भी ज्यादा बढ़ गयी है.

विदेश से लौटा था शख्स

बता दें कि विदेश से दिल्ली लौटे मरीज में मंकीपॉक्स के लक्षण मिले थे. इस मरीज को दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में मरीज की जांच की गई और यह मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित मिला. वहीं मंकीपॉक्स का एक केस आने के बाद अब और भी मामले आने की आशंका जताई जा रही है.

अब ऐसे में सभी के मन में सवाल उठने लगे हैं कि क्या आने वाले दिनों में भारत में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं? विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, मंकीपॉक्स के अधिकतर मामले 18-44 साल के युवा पुरुषों में मिले हैं.

इस देश में सबसे ज्यादा केस

इस समय कांगो मंकीपॉक्स का हॉटस्पॉट बना हुआ है. यहीं से यह संक्रमण दूसरे देशों में भी फैला है. एक जनवरी 2022 से 31 जुलाई 2024 तक दुनियाभर के 121 देशों में मंकीपॉक्स के मामले पाए गए हैं.

वहीं जिस तेजी से ये वायरस बढ़ रहा था उसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया था. दो साल में दूसरी बार इस वायरस को इमरजेंसी घोषित किया गया था. तब से आशंका जताई जा रही थी कि भारत में भी मंकीपॉक्स का केस आ सकता है. सोमवार को एक केस की पुष्टि हो भी गई.

कैसे फैलता है वायरस?

मंकीपॉक्स वायरस के जरिए फैलने वाली एक बीमारी है. मंकीपॉक्स से संक्रमित किसी व्यक्ति के आस-पास रहने से भी यह फैल सकता है.संक्रमित व्यक्ति के कपड़ों को छूने, उनके खून, उनके तौलियों,उनकी ओर से इस्तेमाल किए गए इलेक्ट्रानिक उपकरणों का इस्तेमाल करने से भी इसका संक्रमण हो सकता है.