Arvind Kejriwal To Resign: दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री (Arvind Kejriwal) अरविंद केजरीवाल ने रविवार को एक ऐलान करके सभी को चौंका दिया. दरअसल, अरविन्द केजरीवाल दो दिन में सीएम की कुर्सी से इस्तीफा दे देंगे।

क्यों लिया इस्तीफे का फैसला?

अब दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के एलान के बाद नए सीएम के नाम को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की है कि आखिर केजरीवाल ने जमानत मिलने के बाद इस्तीफे का फैसला क्यों लिया.

जेल से बाहर आकर ही इस्तीफा क्यों

अरविंद केजरीवाल के इस फैसले ने सभी को हैरान किया, चर्चा इस बात की है कि आखिर केजरीवाल ने जमानत मिलने के बाद इस्तीफे का फैसला क्यों लिया, जबकि वह 156 दिन तक जेल में थे और विपक्ष लगातार उनके इस्तीफे की मांग कर रहा है.

कोर्ट ने केजरीवाल के लिए जो 6 शर्तें रखी थी, वो इस प्रकार है

– अरविंद केजरीवाल न तो मुख्यमंत्री कार्यालय और न ही सचिवालय जा सकेंगे.
– किसी भी सरकारी फाइल पर तब तक दस्तखत नहीं करेंगे जब तक ऐसा करना जरूरी न हो.
– अपने ट्रायल को लेकर कोई सार्वजनिक बयान या टिप्पणी नहीं करेंगे.
– किसी भी गवाह से किसी तरह की बातचीत नहीं करेंगे.
– इस केस से जुड़ी किसी भी आधिकारिक फाइल तक पहुंच नहीं रखेंगे.
– जरूरत पड़ने पर ट्रायल कोर्ट में पेश होंगे और जांच में सहयोग करेंगे.

कहा जा रहा है कि केजरीवाल के इस फैसले के पीछे सुप्रीम कोर्ट की वो बंदिशें भी हो सकती हैं जो जमानत देते वक्त कोर्ट ने उनपर लगाई थीं.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कल यानी 17 सितंबर को अपने पद से इस्तीफा देंगे, इससे पहले आज पार्टी कार्यालय और सीएम आवास में गहमा-गहमी बनी भी हुई है.

दो नए मंत्रियों के नाम

बता दें कि दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के साथ ही और दो नए मंत्रियों के नाम को लेकर आज सोमवार शाम सीएम आवास पर पीएसी की बैठक होगी, इस बैठक में नए सीएम के नाम पर मंथन होगा, दरअसल आतिशी अगर मुख्यमंत्री बनती हैं तो कैबिनेट में मंत्रियों के दो पद खाली हो जाएंगे.

फिलहाल अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के एलान के बाद सीएम आवास पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का आना-जाना शुरू हो गया है,